Fact Check: नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की  वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल तस्वीर साल 2018 में हुए एशियन गेम्स की है। जब नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर अरशद नदीम ने उन्हें बधाई दी थी।

Fact Check: नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में भारत को सिल्वर और पाकिस्तान को गोल्ड मेडल मिला है। इसी बीच  सोशल मीडिया पर पाकिस्तान और भारत के जैवलिन थ्रो खिलाड़ियों नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद दोनों ने साथ में खड़े होकर अपने देशों के झंडे के साथ तस्वीर खिंचवाई।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल तस्वीर साल 2018 में हुए एशियन गेम्स की है। जब नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर अरशद नदीम ने उन्हें बधाई दी थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सुभाष साव ने फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “यह ओलंपिक की सबसे प्यारी तस्वीरों में से एक है। भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम अपने ओलंपिक पदकों के साथ। आज लोगों को इस मोहब्बत और एकजुटता की पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरत है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर फर्स्टपोस्ट की वेबसाइट पर 28 अगस्त 2018 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल तस्वीर एशियन गेम्स में हुए जैवलिन थ्रो की है। जब नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीता था और नदीम खान को कांस्य मिला था। उस दौरान उन्होंने नीरज चोपड़ा को बधाई दी थी और कहा था कि वो उनसे काफी प्रभावित हैं। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर एसोसिएट प्रेस की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। फोटो को 27 अगस्त 2018 को लिया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेले गए मैच के दौरान की है। जब पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर बधाई दी थी। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर पुरानी है। 

अंत में हमने फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के दो हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को कोलकाता का रहने वाला बताया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की  वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल तस्वीर साल 2018 में हुए एशियन गेम्स की है। जब नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर अरशद नदीम ने उन्हें बधाई दी थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट