X
X

Fact Check : हरभजन सिंह को लेकर मोहम्मद शमी ने नहीं कही वायरल पोस्‍ट वाली बात, दावा फेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद शमी के नाम से वायरल बयान फर्जी है। मोहम्मद शमी ने हरभजन सिंह को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। विश्व कप 2023 में 2 नवंबर को हुए मैच में भारत ने श्रीलंका को करारी शिकस्त दी। इस मैच में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी की और 5 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 5 विकेट झटके। इस मैच के दौरान आई कुछ तस्वीरों में उन्हें विकेट लेने के बाद अपने सिर पर गेंद रखे देखा जा सकता है। इस तस्‍वीर को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शमी ने एक बयान में कहा है कि वह हरभजन सिंह के लिए ऐसा नहीं करेंगे, क्योंकि हरभजन एक डोनेशन इकट्ठा  करने में पाकिस्तानी खिलाडी शाहीद अफरीदी की मदद कर रहे हैं। उन्‍होंने अपने गेंदबाजी कोच के लिए ऐसा किया था। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक पाया। मोहम्मद शमी ने हरभजन सिंह को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में किया जा रहा है। शुभमन गिल ने मैच के बाद एक इंटरव्यू में कहा था कि शमी ने यह जेस्चर अपने बॉलिंग कोच के लिए किया था। 

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर स्मिता शुक्ल ने ने 3 नवंबर को यह पोस्ट शेयर की और साथ में लिखा  Shami in the post-match presentation stated, “I dedicated my 5-wicket haul to our bowling coach Paras Mhambrey because he supported me during a low phase and enhanced my skills. I celebrated in that manner because he has no hair on his head. This celebration has nothing to do with Harbhajan bhajji. I could never dedicate my 5-wicket haul to someone who helped collect donations for Pakistani Shahid Afridi.” (मैच के बाद की प्रस्तुति में शमी ने कहा, “मैंने अपने 5 विकेट अपने गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे को समर्पित किए, क्योंकि उन्होंने बुरे दौर में मेरा साथ दिया और मेरे कौशल को बढ़ाया। मैंने उस तरह से जश्न मनाया, क्योंकि उनके सिर पर बाल नहीं हैं।” इस जश्न का हरभजन भज्जी से कोई लेना-देना नहीं है। मैं कभी भी अपने 5 विकेट किसी ऐसे व्यक्ति को समर्पित नहीं कर सकता, जिसने पाकिस्तानी शाहिद अफरीदी के लिए चंदा इकट्ठा करने में मदद की हो।’)

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड के जरिये सर्च किया। हमें कहीं भी मोहम्मद शमी के हवाले से ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

हमें जागरण डॉट कॉम की 3 नवंबर की एक खबर मिली, जिसमें लिखा था- “भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 में अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर कहर मचा रहे हैं। श्रीलंकाई टीम के खिलाफ मैच में उन्होंने 5 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 5 विकेट झटके और भारत को जीत दिलाई। 5 विकेट लेने के बाद मोहम्मद शमी ने गेंद को सिर पर लगाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा किया था। लेकिन किसी को समझ नहीं आया ये जेस्चर किसके लिए और क्यों किया था। हालांकि, मैच के बाद सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने इसका खुलासा कर दिया है। भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल ने बताया कि मोहम्मद शमी ने ये जेस्चर भारतीय गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे के लिए किया था।”

हमें इस जेस्चर को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया पर भी 2 नवंबर की खबर मिली। इस खबर में भी शुभमन गिल के हवाले से कहा गया था कि यह जेस्चर शमी ने अपने बॉलिंग कोच के लिए किया था।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, वायरल पोस्ट मनगढ़ंत  है। इस तरह का कोई बयान मोहम्मद शमी ने नहीं दिया है।

नवभारत टाइम्स की 29 मार्च 2020 की खबर के अनुसार, “भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह सोशल मीडिया में लोगों के निशाने पर आ गए हैं। रविवार को हरभजन ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो  पोस्ट किया, जिसके बाद वह लोगों के निशाने पर आ गए। हरभजन ने इस वीडियो  में शाहिद अफरीदी के फाउंडेशन को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मदद करने की अपील की है।”

अंत में हमने वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर स्मिता शुक्ल को 32 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद शमी के नाम से वायरल बयान फर्जी है। मोहम्मद शमी ने हरभजन सिंह को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है

  • Claim Review :   Shami in the post-match presentation stated,
  • Claimed By : फेसबुक यूजर स्मिता शुक्ल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later