Fact Check: इस वीडियो में कुरान पढ़ते शख्स फुटबॉलर रोनाल्डो नहीं, उनके हमशक्ल हैं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल किये जा रहे इस वीडियो में एक व्यक्ति को धार्मिक किताब क़ुरान पढ़ते देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

islamic_page.92 नाम के इंस्टाग्राम पेज ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “रोनाल्डो क़ुरान की तिलावत करते हुए माशाल्लाह।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

यह वीडियो एक बार पहले भी वायरल हुआ था और उस समय भी विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। उस समय इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस पोस्ट का कमेंट्स सेक्शन खंगाला था, जहाँ हमें कई कमेंट दिखे थे, जहाँ कहा गया था कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल बेवर अब्दुल्लाह हैं। उस समय शेयर किया गया वीडियो टिकटॉक के लोगो के साथ था। टिकटॉक के वीडियो के अंत में वीडियो बनाने वाले अकाउंट का नाम आता है। इस वीडियो के अंत में बेवर अब्दुल्लाह का नाम लिखा था।

इंटरनेट पर बेवर अब्दुल्लाह कीवर्ड को सर्च करने पर हमें कई ख़बरें मिलीं थी जहां बताया गया था कि बेवर अब्दुल्लाह मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हमशक्ल हैं और इसी कारण काफी लोकप्रिय हैं। वे ब्रिटेन के बर्मिंघम में रहते हैं।

वीपीएन का इस्तेमाल कर बेवर अब्दुल्लाह का टिकटॉक खंगालने पर हमें उनका यह वायरल वीडियो उनके टिकटॉक पर अपलोड मिला।

हमने इस विषय में बीबीसी की बर्मिंघम स्थित जर्नलिस्ट ऑड्रे डायस से भी बात की थी। उन्होने हमें बताया था, “वीडियो में दिख रहे शख्स फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल बेवर अब्दुल्लाह हैं। बेवर अब्दुल्लाह काफी लोकप्रिय हैं और लोग अक्सर उन्हें देखकर  धोखा खा जाते हैं।

इस पोस्ट को islamic_page.92 नाम के फेसबुक यूजर ने  शेयर किया था। पेज के 78000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट