Fact Check : प्रीति जिंटा ने रोहित शर्मा को IPL में खरीदने को लेकर नहीं दिया कोई बयान, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया रोहित शर्मा को खरीदने को लेकर प्रीति जिंटा के नाम से वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। प्रीति जिंटा ने ट्वीट कर इस बयान को लेकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि मैंने इस तरह का बयान कभी नहीं दिया। सोशल मीडिया पर मेरे नाम से झूठा बयान वायरल हो रहा है। 

Fact Check : प्रीति जिंटा ने रोहित शर्मा को IPL में खरीदने को लेकर नहीं दिया कोई बयान, वायरल दावा फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा के नाम से एक बयान तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रीति जिंटा ने रोहित शर्मा को लेकर कहा है कि अगर मेगा नीलामी में वो आते हैं, तो उन्हें टीम में शामिल करने के लिए कड़ा प्रयास करेगीं। किंग्स इलेवन पंजाब को रोहित जैसे कप्तान की जरूरत है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। प्रीति जिंटा ने ट्वीट कर इस बयान को लेकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि मैंने इस तरह का बयान कभी नहीं दिया। सोशल मीडिया पर मेरे नाम से झूठा बयान वायरल हो रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर शिवम राज ने 19 अप्रैल 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “प्रीति जिंटा : अगर रोहित शर्मा मेगा नीलामी में आते हैं तो मैं उन्हें पाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दूंगी। हमें अपनी टीम में केवल एक ऐसे कप्तान की कमी खल रही है जो कुछ स्थिरता और चैंपियन मानसिकता लाता है [स्टार स्पोर्ट्स]”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 19 अप्रैल 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, रोहित शर्मा को खरीदने को लेकर प्रीति जिंटा के नाम पर वायरल बयान फेक है। इसे लेकर प्रीति जिंटा ने नाराजगी भी जाहिर की है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने प्रीति जिंटा के आधिकारिक एक्स अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट (आर्काइव लिंक) 19 अप्रैल 2024 को की है। पोस्ट में प्रीति जिंटा ने कई रिपोर्ट्स के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, “फेक न्यूज़! ये सभी रिपोर्ट पूरी तरह से फर्जी और आधारहीन हैं। मैं रोहित शर्मा का बहुत सम्मान करता हूं और उनकी बहुत बड़ा प्रशंसक भी हूं। लेकिन मैंने कभी भी किसी इंटरव्यू में उनकी चर्चा नहीं की और न ही यह बयान दिया है। मेरे मन में शिखर धवन के प्रति भी बहुत सम्मान है और वह इस समय घायल हैं और ऐसे समय पर इस तरह की रिपोर्ट्स का आना काफी शर्मिंदगी भरा है। ये रिपोर्ट्स इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे गलत जानकारियों को सोशल मीडिया से उठाया जाता है और बिना किसी वेरिफिकेशन के प्रकाशित कर दिया जाता है।  मैं विनम्रतापूर्वक सभी मीडिया से अनुरोध करती हूं कि इस तरह की खबरों को प्रसारित न करें। अभी हमारे पास एक बेहतरीन टीम है और हमारा सारा ध्यान गेम जीतने पर है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। खुद प्रीति जिंटा ने भी इसका खंडन किया है। 

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर आईपीएल से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया रोहित शर्मा को खरीदने को लेकर प्रीति जिंटा के नाम से वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। प्रीति जिंटा ने ट्वीट कर इस बयान को लेकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि मैंने इस तरह का बयान कभी नहीं दिया। सोशल मीडिया पर मेरे नाम से झूठा बयान वायरल हो रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट