Fact Check: T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अभी नहीं हुआ टीम इंडिया का एलान, गलत दावा हो रहा वायरल

आईसीसी ने जनवरी में टी20 विश्व कप 2024 का कार्यक्रम घोषित कर दिया था, लेकिन अभी इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का एलान नहीं किया गया है।

Fact Check: T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अभी नहीं हुआ टीम इंडिया का एलान, गलत दावा हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत जून से होगी। आईसीसी इसका कार्यक्रम जारी कर चुका है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या को दी गई है, जबकि रोहित शर्मा और  विराट कोहली को टीम में जगह नहीं मिली है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि अभी बीसीसीआई ने भारतीय टीम का एलान नहीं किया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Cricket Just Abhi (आर्काइव लिंक) ने 12 फरवरी को हार्दिक पाड्या और दो अन्य भारतीय खिलाड़ियों की फोटो का कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,

“T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए घोषित हुई टीम इंडिया हार्दिक बने कप्तान, सरफराज-उमरान को बड़ा मौका, रोहित-विराट बाहर”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन टीम इंडिया के एलान को लेकर कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

बीसीसीआई के आधिकारिक एक्स हैंडल को भी हमने स्कैन किया, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

बीसीसीआई की वेबसाइट पर भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

आईसीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल तीन स्थानों और कैरेबियन में छह स्थानों पर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के मैच खेले जाएंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला नए नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 9 जून को होगा। खिताब का निर्णायक मैच 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। टूर्नामेंट 1 जून को शुरू होगा, जिसमें सह-मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका अपने पड़ोसी देश कनाडा से भिड़ेगा।

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है कि अभी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का एलान नहीं हुआ है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इस पेज के करीब 37 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: आईसीसी ने जनवरी में टी20 विश्व कप 2024 का कार्यक्रम घोषित कर दिया था, लेकिन अभी इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का एलान नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट