X
X

Fact Check : सचिन तेंदुलकर के पैर छूते ग्लेन मैक्सवेल की फोटो एडिटेड

सचिन तेंदुलकर और ग्लेन मैक्सवेल की एडिटेड फोटो गलत दावे के साथ वायरल हो रही है। सचिन की एक अन्य फोटो को एडिट कर वायरल तस्वीर को बनाया गया है।

glenn maxwell, sachin tendulkar, ICC WORLD CUP 2023,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के तीन सेमीफाइनलिस्ट  भारत, द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया तय हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल  का टिकट पक्का किया है। उस मैच के बाद ग्लेन मैक्सवेल और सचिन तेंदुलकर की एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मैक्सवेल ने दोहरा शतक बनाने के बाद सचिन तेंदुलकर के पैर छुए।    

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मैक्सवेल और सचिन की वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, मैच से एक दिन पहले सचिन तेंदुलकर अफगानिस्तान टीम से मिले थे। सचिन की उस दौरान की तस्वीर को एडिट कर वायरल तस्वीर बनाई गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस तस्वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

फेसबुक यूजर ‘Abhay साहनी‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 10 नवंबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

“ग्लेन मैक्सवेल ने 201 रन बनाने के बाद क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के पैर छुए”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने मैक्सेवल और सचिन तेंदुलकर की तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। 6 नवंबर को पब्लिश खबर में इस्तेमाल तस्वीर में सचिन तेंदुलकर को अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के साथ देखा जा सकता है। खबर में लिखा है कि वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मैच से पहले सचिन तेंदुलकर ने अफगानिस्तान की टीम से मुलाकात की। अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलना है।

गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो को देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर में मैक्सवेल और सचिन तेंदुलकर दिख रहे हैं, जबकि मीडिया रिपार्ट में मौजूद फोटो में सचिन के साफ अफगान खिलाड़ी दिख रहे हैं। दोनों ही तस्वीरों में सचिन की टीशर्ट और उनके खड़े होने का तरीका समान है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, “वायरल तस्वीर एडिटेड है। सचिन मैच से एक दिन पहले वानखेड़े गए थे। वहां उन्होंने अफगानिस्तान की टीम से मुलाकात की थी।

8 नवंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 रन बनाए। जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल  में पहुंच गई है, जहां उसकी टक्कर दक्षिण अफ्रीका से होगी।  

सचिन तेंदुलकर ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से 8 नवंबर को मैक्सवेल की तस्वीरें पोस्ट करते हुए उनकी पारी की सराहना की।

अंत में हमने एडिटेड फोटो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के करीब 8400 फॉलोअर्स हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से जुड़ी अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: सचिन तेंदुलकर और ग्लेन मैक्सवेल की एडिटेड फोटो गलत दावे के साथ वायरल हो रही है। सचिन की एक अन्य फोटो को एडिट कर वायरल तस्वीर को बनाया गया है।

  • Claim Review : ग्लेन मैक्सवेल ने 201 रन बनाने के बाद क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के पैर छुए
  • Claimed By : FB User- Abhay साहनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later