X
X

Fact Check : वर्ल्ड कप फाइनल के बाद रोहित शर्मा, शमी और पैट कमिंस के पीएम मोदी के पैर छूने का दावा करने वाली तस्वीरें फेक

पीएम मोदी के साथ रोहित शर्मा, शमी और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस की अलग-अलग वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। व्यूज और सनसनी मचाने के लिए इन तस्वीरों का इस्तेमाल वीडियो में किया गया है। इनका असलियत से कोई संबंध नहीं हैं।

Rohit Sharma, Md Shami, Pat Cummins, PM Modi World Cup Fake News, World Cup final, ICC World Cup 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल के बाद सोशल मीडिया पर रोहित शर्मा, मो. शमी और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस के साथ पीएम मोदी की कथित अलग-अलग तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन्हें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रोहित, शमी और पैट कमिंस ने पीएम मोदी के पैर छुए।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद पीएम नरेंंद्र मोदी ने ड्रेसिंग रूम में भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया था। इस दौरान उन्होंने शमी को गले लगाते हुए उनकी सराहना की थी।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘एलएस मीना’ ने 20 नवंबर को रील पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए दावा किया कि टीम इंडिया की हार के बाद रोहित शर्मा ने पीएम मोदी के पैर छूकर उनका स्वागत किया।

एक अन्य फेसबुक यूजर ‘हेमिंगो हिंदी‘ (आर्काइव लिंक) ने 20 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“देखिए, Shami ने छुए Modi के पैर तो मोदी ने लगाया गले देख भड़की Haseen Jahan, कहा ऐसा सुन रह जाओगे दंग

वीडियो में बताया गया है, “फाइनल मैच के बाद पीएम मोदी ने ड्रेसिंग रूम में शमी से मुलाकात की। इस दौरान शमी ने पीएम के पैर छुए। इसके बाद हसीन जहां ने कहा कि शमी ने जिस तरह से पीएम मोदी के पैर छुए हैं, वह एक मुस्लिम होने के नाते गलत है।

वहीं, Cricket Exchange नाम के एक यूट्यूब चैनल (आर्काइव लिंक) ने 20 नवंबर को एक वीडियो अपलोड किया। इसमें पैट कमिंस को पीएम मोदी के पैर छूते देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=jqKShxVMyX0

पड़ताल

हमने तीनों दावों को एक-एक करके चेक किया।

पहला वीडियो

सबसे पहले हमने रोहित शर्मा और पीएम मोदी के नाम से वायरल वीडियो को देखा। इसमें वायरल दावा करने वाले कीफ्रेम के बारे में हमने कीवर्ड से सर्च किया। अस्मित स्पोर्ट्स नाम के यूट्यूब चैनल पर 20 नवंबर को एक वीडियो अपलोड है। इसमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो को देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=l5lJpsCuyGY

दोनों तस्वीरों में पीएम मोदी को देखा जा सकता है, लेकिन यूट्यूब वाली तस्वीर में रोहित शर्मा नहीं हैं।

कृषि जागरण बिजनेस के यूट्यूब चैनल पर 20 नवंबर को अपलोड वीडियो की शुरुआत में वायरल कीफ्रेम को देखा जा सकता है। इसमें पीएम मोदी दिख रहे हैं, लेकिन रोहित शर्मा नहीं हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=2vyOw9-Qr_8

इससे पता चलता है कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो में दावा किया गया है कि जब पीएम मोदी टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए ड्रेसिंग रूम में गए तो शमी ने उनके पैर छुए। इसको लेकर हसीन जहां ने शमी ने हमला बोला। वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से सर्च किया। एएनआई के एक्स हैंडल से पीएम मोदी के इंडियन टीम के ड्रेसिंग रूम में जाने की वीडियो को पोस्ट किया गया है। 21 नवंबर को अपलोड इस वीडियो में पीएम मोदी को शमी को गले लगाते तो देखा जा सकता है, लेकिन इसमें शमी पीएम मोदी के पैर छूते नहीं दिख रहे हैं।

पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर भी 21 नवंबर को इसका वीडियो अपलोड है। इसमें भी पीएम शमी को गले लगाते दिख रहे हैं।

शमी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर भी पीएम मोदी के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए लिखा, “दुर्भाग्य से कल हमारा दिन नहीं था। मैं पूरे टूर्नामेंट के दौरान हमारी टीम और मेरा समर्थन करने के लिए सभी भारतीयों को धन्यवाद देना चाहता हूं। विशेष रूप से ड्रेसिंग रूम में आने और हमारा उत्साह बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। हम वापसी करेंगे!”

हमें किसी भी मीडिया रिपोर्ट में भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। इसके अलावा हमने कीवर्ड से हसीन जहां को लेकर किए दावे के बारे में भी सर्च किया। हालांकि, ऐसी कोई भी रिपोर्ट हमें नहीं मिली।

तीसरा दावा

एक अन्य वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पैट कमिंस ने पीएम मोदी के पैर छुए। इसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर रोहित शर्मा द्वारा पीएम मोदी के पैर छूने वाले दावे में भी इस्तेमाल की गई है। दोनों तस्वीरों में बस इतना फर्क है कि फोटो में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस नहीं हैं।

इससे पता चलता है कि यह फोटो भी एडिटेड है। इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनका कहना है, “वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं।

रोहित शर्मा और पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। भीलवाड़ा में रहने वाले यूजर के 668 फॉलोअर्स हैं।

क्रिकेट एक्सचेंज नाम के यूट्यूब चैनल ने रोहित शर्मा के पीएम मोदी के पैर छूने का दावा करती फेक वीडियो (आर्काइव लिंक) भी अपलोड की है।

https://www.youtube.com/watch?v=jNmvDqjy0MY

निष्कर्ष: पीएम मोदी के साथ रोहित शर्मा, शमी और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस की अलग-अलग वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। व्यूज और सनसनी मचाने के लिए इन तस्वीरों का इस्तेमाल वीडियो में किया गया है। इनका असलियत से कोई संबंध नहीं हैं।

  • Claim Review : रोहित, शमी और पैट कमिंस ने पीएम मोदी के पैर छुए।
  • Claimed By : FB User- एलएस मीना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later