X
X

Fact Check : 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान खिलाड़ियों से मिलते पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मिले थे। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Ex PM Manmohan Singh in India Pak Match 2011 Cricket world cup

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट शेयर की जा रही हैं। विश्वास न्यूज इनमें से कुछ फर्जी और भ्रामक दावों की पड़ताल कर चुका है। अब सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीरों के कोलाज को शेयर किया जा रहा है। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पाकिस्तानी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते थे, जबकि पीएम मोदी भारतीय खिलाड़ियों से मिलते हैं। इसके जरिए यूजर्स पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच में मनमोहन सिंह भारतीय और पाकिस्तानी खिलाड़ियों से मिले थे। उस दौरान की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘युवा सोनू शर्मा‘ (आर्काइव लिंक) ने 22 नवंबर को कोलाज शेयर किया। इसमें पहली फोटो में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को पाकिस्तानी खिलाड़ियों से मिलते देखा जा सकता है, जबकि दूसरी फोटो में पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय खिलाड़ियों से मिलते दिख रहे हैं। कोलाज के साथ में लिखा है,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ………. बोलने वाले गद्दार यह पिक्चर भी ध्यान से देख ले एक प्रधानमंत्री #पाकिस्तान के “खिलाड़ियों” के साथ हाथ मिलता था, और एक प्रधानमंत्री अपने #हिंदुस्तान के “खिलाड़ियों” का हौसला बढ़ता है.!!”
(पोस्ट में से आपत्तिजनक शब्द को हमने हटा दिया है।)

Ex PM Manmohan Singh in India Pak Match 2011 Cricket world cup

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह वाली पहली तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। पीएमओ की वेबसाइट के आर्काइव में वायरल तस्वीर दी गई है। इसके साथ में लिखा है, “प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी 30 मार्च 2011 को पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली में भारत-पाक विश्व कप सेमीफाइनल में पाक क्रिकेट टीम से बातचीत करते हुए।”

Ex PM Manmohan Singh in India Pak Match 2011 Cricket world cup

इस मैच से संबंधित तस्वीरें गेट्टी इमेजेज पर भी अपलोड हैं। इनमें से एक तस्वीर में मनमोहन सिंह को पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से मिलते देखा जा सकता है।

Ex PM Manmohan Singh in India Pak Match 2011 Cricket world cup

टाइम्स नाउ के यूट्यूब चैनल पर 31 मार्च 2011 को अपलोड वीडियो न्यूज में भी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को सचिन तेंदलुकर से मिलते देखा जा सकता है। उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ियों से भी हाथ मिलाया था।

इससे साफ होता है कि 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारतीय और पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात की थी।

इस मामले में हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से बात की। उनका कहना है, “कांग्रेस सभी को सम्मान देती है। 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में हुए मैच में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह पहुंचे थे। वहां उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों से भी मुलाकात की थी।

इसके बाद हमने कोलाज की दूसरी तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 21 नवंबर को एएनआई के एक्स हैंडल से इससे संबंधित वीडियो को पोस्ट किया गया है। इसमें लिखा है, “19 नवंबर को गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी विश्व कप फाइनल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया से उनके ड्रेसिंग रूम में मुलाकात की। पीएम ने खिलाड़ियों से बात की और पूरे टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन के लिए उनका हौसला बढ़ाया। (वीडियो: पीएमओ)”

कोलाज को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। कोलकाता में रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मिले थे। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पाकिस्तानी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते थे, जबकि पीएम मोदी भारतीय खिलाड़ियों से मिलते हैं।
  • Claimed By : FB User- युवा सोनू शर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later