Fact Check: रोहित शर्मा के नाम से बने फेक अकाउंट से की गई थी मणिपुर को लेकर यह फर्जी पोस्ट

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह ट्वीट रोहित शर्मा के नाम से बने एक फेक अकाउंट से किया गया है, जिसे लोग सच समझकर शेयर कर रहे हैं। असल में रोहित शर्मा ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। 

Fact Check: रोहित शर्मा के नाम से बने फेक अकाउंट से की गई थी मणिपुर को लेकर यह फर्जी पोस्ट

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान और श्रीलंका के मैच के दौरान मोहम्मद रिजवान ने शतक बनाया था। इस मैच को जीतने के बाद मोहम्मद रिजवान ने एक्स पर एक विवादित पोस्ट करते हुए गाजा को समर्थन देते हुए अपने इस शतक को गाजा के लोगों को समर्पित किया था। इसी से जोड़ते हुए रोहित शर्मा के नाम से कथित पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मोहम्मद रिजवान के बाद रोहित शर्मा ने भारत-अफगानिस्तान मैच में सेंचुरी लगाने के बाद ट्वीट कर इसे मणिपुर के नाम किया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह ट्वीट रोहित शर्मा के नाम से बने एक फेक अकाउंट से किया गया है, जिसे लोग सच समझकर शेयर कर रहे हैं। असल में रोहित शर्मा ने इस तरह का कोई पोस्ट नहीं किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘हेमन्त कुमार सिंह’ ने  12 अक्टूबर 2023 को वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “चरण चुंबकों रोहित शर्मा का बॉय कट कब से करना है… वह तो अफगानिस्तान के खिलाफ अपने शतक को, मणिपुर में शांति के लिए समर्पित कर दिया।”

वायरल पोस्ट के स्क्रीनशॉट पर अंग्रेजी में लिखा हुआ है, “मैं यह सेंचुरी मणिपुर में अपने भाइयों और बहनों को समर्पित करता हूं, आशा करता हूं कि जल्द शांति लौट आए उत्तर पूर्वी राज्य में।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले रोहित शर्मा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (एक्स अकाउंट) को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसा कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिला। 

हमने इससे जुड़ी न्यूज रिपोर्ट्स के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान हैं। उन्होंने सच में अगर इस तरह का कोई पोस्ट किया होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई न्यूज रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गौर से देखा। हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर यूजर नेम @ZackRhea लिखा हुआ है, जबकि रोहित शर्मा के ट्विटर अकाउंट का यूजर नेम @ImRo45 है। इस यूजर के अकाउंट को खंगालने पर हमने पाया कि अब यूजर ने अपने नाम और प्रोफाइल फोटो को बदल लिया है। अकाउंट को खंगालने पर हमें वायरल ट्वीट 12 अक्टूबर 2023 को किया हुआ मिला। वायरल पोस्ट के कमेंट को खंगालने पर हमने पाया कि अन्य यूजर्स इस पोस्ट को सच समझकर रोहित शर्मा का जिक्र करते हुए रिप्लाई कर रहे हैं।

https://twitter.com/ZackRhea/status/1712326095658438952

वेब आर्काइव की मदद से इस अकाउंट को खंगालने पर हमने पाया कि यह अकाउंट अक्सर अपने नाम और प्रोफाइल फोटो को बदलकर फेक खबरों को फैलाता रहता है। इससे पहले इस यूजर ने पीटीआई का नाम इस्तेमाल कर फेक पोस्ट फैलाई थी। विश्वास न्यूज ने इसका फैक्ट चेक किया था। पूरी खबर को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

हमने गूगल कैचे और इमेज की मदद लेते हुए इस प्रोफाइल के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि इससे पहले यूजर का  ट्विटर नेम रोहित शर्मा था। यूजर ने अपनी प्रोफाइल फोटो पर तिरंगा लगा रखा था, जिसे अब यूजर ने बदलकर वॉर मॉनिटर रख लिया है। साथ ही यूजर ने अपनी प्रोफाइल फोटो को भी बदल दिया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया  कि वायरल दावा गलत है। इस तरह का कोई ट्वीट रोहित शर्मा ने नहीं किया है। 

अंत में हमने वायरल ट्वीट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को  6.4 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मिर्जापुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह ट्वीट रोहित शर्मा के नाम से बने एक फेक अकाउंट से किया गया है, जिसे लोग सच समझकर शेयर कर रहे हैं। असल में रोहित शर्मा ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट