Fact Check : शुभमन गिल और पाक क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान के निधन की फेक पोस्ट हुई वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शुभमन गिल और पाकिस्तान क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान दोनों ही ठीक है। यह वीडियो दुष्प्रचार की मंशा से लाइक और व्यूज पाने के लिए बनाया गया है। वायरल वीडियो को एडिट कर अलग-अलग क्लिप को एकसाथ जोड़कर लाइक और व्यूज पाने के लिए बनाया गया है ।

Fact Check : शुभमन गिल और पाक क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान के निधन की फेक पोस्ट हुई वायरल 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। वर्ल्ड कप 2023 के आगाज से पहले ही शुभमन गिल को डेंगू हो गया था, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी से जोड़ते हुए एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि  शुभमन गिल का निधन हो गया है। ऐसी ही एक पोस्ट पाकिस्तान क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान के नाम पर वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत में उनका निधन हो गया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है।  शुभमन गिल और पाकिस्तान क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान दोनों ही ठीक है। वायरल वीडियो को एडिट कर अलग-अलग क्लिप को एकसाथ जोड़कर लाइक और व्यूज पाने के लिए बनाया गया है ।

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर ‘रोमेश कुमार’ ने 9 अक्टूबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “वर्ल्ड कप के मुकाबले से पहले ही टीम इंडिया में छाया मातम युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का हुआ निधन।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर ‘सोना बेबी’ ने 2 अक्टूबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “वर्ल्ड कप से पहले ही मोहम्मद रिजवान का भारत में हुआ निधन।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। टीवी9 की वेबसाइट पर 10 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “भारतीय ओपनर शुभमन गिल  अब अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। बता दें कि इससे पहले गिल को गिरते प्लेटलेट्स के चलते चेन्नई में अस्पताल में एडमिट किया गया था। लेकिन अब समाचार एजेंसी PTI ने BCCI सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि वो डिस्चार्ज होकर होटल आ गए हैं।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पाकिस्तान क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान बिल्कुल ठीक हैं और लगातार मैच खेल रहे हैं। जी न्यूज की वेबसाइट पर 7 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, “ICC वर्ल्ड कप के तहत नीदरलैंड और पाकिस्तान के दरमियान मैच के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा शुरू हो गया। मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ। इस दौरान पाकिस्तान के विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान ने ग्राउंड पर ड्रिंक ब्रेक के दौरान नमाज अदा की। हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब रिजवान ने ग्राउंड पर ब्रेक के दौरान नमाज पढ़ा हो। उन्होंने इससे पहले भी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के तहत भारत के खिलाफ मैच के दौरान नमाज अदा की थी।”

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने दोनों वायरल दावे को गलत बताया है।

अंत में हमने वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह के गलत पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 3.3 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को आगर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शुभमन गिल और पाकिस्तान क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान दोनों ही ठीक है। यह वीडियो दुष्प्रचार की मंशा से लाइक और व्यूज पाने के लिए बनाया गया है। वायरल वीडियो को एडिट कर अलग-अलग क्लिप को एकसाथ जोड़कर लाइक और व्यूज पाने के लिए बनाया गया है ।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट