X
X

Fact Check : भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के निधन की अफवाह वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। हार्दिक पांड्या ठीक हैं और वर्ल्ड कप में लगातार टीम को सपोर्ट कर रहे हैं। हालांकि, चोट लगने के कारण वो मैच नहीं खेल पा रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 18, 2023 at 02:57 PM
  • Updated: Nov 18, 2023 at 02:59 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप के सभी मैच को जीतकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। 19 नवंबर 2023 को टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल मैच खेलने वाली है। इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रात 11 बजे हार्ट अटैक आने से उनका निधन हो गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। हार्दिक पांड्या ठीक हैं और वर्ल्ड कप में लगातार टीम को सपोर्ट कर रहे हैं। हालांकि, चोट लगने के कारण वो मैच नहीं खेल पा रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर वर्ल्ड_कप ___2023 ने 16 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया हुआ है। वीडियो पर लिखा हुआ है, “ आज रात 11 बजे टीम इंडिया के  हार्दिक पांड्य  का हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। अगर /यह खबर सच होती, तो इससे जुड़ी कोई न कोई न्यूज रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। 

जी न्यूज की वेबसाइट पर 17 नवंबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “हार्दिक पांड्या को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए  विश्व कप मैच में चोट लग गई थी, जिसके बाद से ही वो टीम से बाहर चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया-इंडिया टी20 सीरीज में भी उनकी वापसी मुश्किल है।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने हार्दिक पांड्या के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। हमने पाया कि वो लगातार अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक्टिव हैं। वो क्रिकेट और अपने परिवार से जुड़ी पोस्ट डाल रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने इस दावे को गलत बताया है। 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 4,139 लोग फॉलो करते हैं। यूजर इसी तरह की फेक पोस्ट करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। हार्दिक पांड्या ठीक हैं और वर्ल्ड कप में लगातार टीम को सपोर्ट कर रहे हैं। हालांकि, चोट लगने के कारण वो मैच नहीं खेल पा रहे हैं।

  • Claim Review : टीम इंडिया के हार्दिक पांड्य का हार्ट अटैक के कारण हुआ निधन।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर वर्ल्ड_कप ___2023
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later