Fact Check: शुभमन गिल पर तंज कसते सरफराज का वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शुभमन गिल पर तंज कसते सरफराज के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो एडिटेड है और उसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में सरफराज अपने और अपने खेल को लेकर बातचीत कर रहे हैं। साथ ही अपने परिश्रम के बारे में बता रहे हैं। इसी वीडियो के एक क्लिप को एडिट कर ऑडियो को जोड़ा गया है और अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर सरफराज खान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने शुभमन गिल को बुरा बल्लेबाज बताया है और उन पर तंज कसा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सरफराज ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। असल में वायरल वीडियो एडिटेड है और उसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में सरफराज अपने और अपने खेल को लेकर बातचीत कर रहे हैं। साथ ही अपने परिश्रम के बारे में बता रहे हैं। इसी वीडियो के एक क्लिप को एडिट कर ऑडियो को जोड़ा गया है और अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

एक्स यूजर ‘स्पोर्ट्स विद नवीन’ ने 19 सितंबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा है,  “जनता की आवाज फीट सरफराज खान, शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ पर बोलते हुए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें असली वीडियो खेल पत्रकार विमल कुमार के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 22 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया था। 7.47 मिनट के इस वीडियो में पत्रकार सरफराज से उनके हार्ड वर्क और उनके अनुभव के बारे में पूछता हैं। इस पर वो अपने अभी तक के करियर के बारे में बताते हैं और वो किस तरह से रणजी ट्रॉफी, आईपीएल और देश के लिए खेलते हैं। उन सभी बातों के बारे में बताते हैं। वो वीडियो में कहीं भी  शुभमन गिल पर तंज कसते नजर नहीं आते हैं। साथ ही हमने यह भी पाया कि वायरल वीडियो में जो आवाज है, वो सरफराज खान की आवाज से काफी अलग है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो में मौजूद ऑडियो के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें असली वीडियो Reaction Yo21 नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो में देखा जा सकता है कि यूट्यूबर सड़कों पर जाकर लोगों से ओवररेटेड क्रिकेटर के बारे में पूछता है। इस पर एक लड़का आकर शुभमन गिल का नाम लेता हैं और उनके बारे में अन्य बातें कहता है। 

जांच के दौरान हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि सरफराज खान ने शुभमन गिल को बुरा बल्लेबाज बताया हो। 

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावों के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर स्पोर्ट्स से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 261 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शुभमन गिल पर तंज कसते सरफराज के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो एडिटेड है और उसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में सरफराज अपने और अपने खेल को लेकर बातचीत कर रहे हैं। साथ ही अपने परिश्रम के बारे में बता रहे हैं। इसी वीडियो के एक क्लिप को एडिट कर ऑडियो को जोड़ा गया है और अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट