X
X

Fact Check: कोल्ड ड्रिंक की बोतलों को हटाते डेविड वॉर्नर के वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डेविड वॉर्नर के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इसका इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं। पुराने वीडियो को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। डेविड वार्नर ने बोलतों को उठाया था, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें वहीं पर वापस रख दिया था। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर डेविड वॉर्नर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो कोल्ड ड्रिंक की बोतलों को हटाते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन को सपोर्ट करते हुए इजराइली कंपनी कोका कोला की बोतलों को अपने सामने से हटा दिया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इसका इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं। पुराने वीडियो को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। डेविड वार्नर ने बोतलों को उठाया था, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें वहीं पर वापस रख दिया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘खान सबा’ ने 17 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “डेविड वार्नर का यह वीडियो आपने नहीं देखा होगा, या यह कहा जा रहा है कि डेविड वार्नर ने फिलिस्तीन को समर्थन देते हुए इसरायली कंपनी कोका कोला को अपने सामने से हटा दिया है।”

#cwc2023 #क्रिकेटवर्ल्डकप #शमीविकेट #कोहली #डेविडवर्नर

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ‘रेड कैश’ नामक एक यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 29 अक्टूबर 2021 को शेयर किया गया था। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने न्यूज रिपोर्ट्स को सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। 29 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद डेविड वॉर्नर ने कोका कोला की बोतलों को हटाया और कुछ देर बाद उन्होंने उसे वहीं पर वापस रख दिया। पहले उन्होंने मुस्कुराते हुए बोतलों को उठाया और कहा, ‘क्या मैं इन्हें हटा सकता हूं। हालांकि, मुझे इन्हें यहीं रखना है।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा,  ‘अगर यह क्रिस्टियानो के लिये अच्छा है तो मेरे लिये भी अच्छा है। यह सही है।’

जांच-पड़ताल के दौरान हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। किसी भी रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि उन्होंने फिलिस्तीन के समर्थन में बोतलों को हटाया था। हालांकि, बाद में उन्होंने उसे वहीं पर रख दिया था। 

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कोका-कोला कंपनी के बारे में सर्च करना शुरू किया। कंपनी की अबाउट अस सेक्शन  में मोजूद जानकारी के मुताबिक, कंपनी की शुरुआत अमेरिका के जॉर्जिया के अटलांटा शहर से हुई थी। 

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने दावे को गलत बताया है। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो दो साल पुराना है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के करीब 9.6 हज़ार फॉलोअर्स हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली की  रहने वाली बताया है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डेविड वॉर्नर के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इसका इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं। पुराने वीडियो को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। डेविड वार्नर ने बोलतों को उठाया था, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें वहीं पर वापस रख दिया था। 

  • Claim Review : डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन को सपोर्ट करते हुए इजराइली कंपनी कोका कोला की बोतलों को अपने सामने से हटा दिया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर खान सबा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later