X
X

Fact Check : PM मोदी के पैर छूते महेंद्र सिंह धोनी की वायरल फोटो एडिटेड है

पीएम मोदी के पैर छूते महेंद्र सिंह धोनी की वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। अलग-अलग फोटो को एडिट कर वायरल तस्वीर को बनाया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 21, 2024 at 05:51 PM
  • Updated: May 21, 2024 at 05:53 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स फोटो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि चेन्नई में खेले गए चेन्नई सुपर किंग्स के पचासवें मैच में धोनी ने पीएम मोदी के पैर छुए।    

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि महेंद्र सिंह धोनी और पीएम मोदी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, दो अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर वायरल तस्वीर बनाई गई है। जिसे अब गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सनातन धर्म के रहस्य’ ने 20 मई 2024 को पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा हुआ है, “धोनी के पचासवे मैच में पहुँचे थे मोदी जी देखते ही किया चरण स्पर्श वाक़ई में इसे कहते है संस्कार

धोनी के लिये एक शब्द आपकी तरफ़ से।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक्स यूजर Nilu Mishra ने भी वायरल तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है,”धोनी के चेपोक पचासवे मैच में पहुँचे थे मोदी जी देखते ही किया चरण स्पर्श वाक़ई में इसे कहते है संस्कार।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे तस्वीर को गौर से देखा। यह फोटो देखने में असली नहीं लग रही है। हमने जांच को आगे बढ़ाया और संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने पीएम मोदी और धोनी के सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। वहां भी हमें ऐसी कोई पोस्ट शेयर की गई नहीं मिली।

अब हमने पीएम मोदी की तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमने पाया कि धोनी की इस एडिटेड तस्वीर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इसी दावे के साथ शेयर किया है कि वो योगी आदित्यनाथ के पैर छू रहे हैं।

सर्च करने पर हमें सीएम योगी की असली तस्वीर इंडिया फ़ोरम्स की वेबसाइट पर मिली। 22 अगस्त 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट में सीएम योगी आदित्यनाथ के पैर महेंद्र सिंह धोनी नहीं, बल्कि अभिनेता रजनीकांत छू रहे हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर वायरल किया जा रहा है। वहीं, वीडियो में मैच देखते दिख रहे सीएम योगी की तस्वीर को ANI के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर 29 जनवरी 2023 को शेयर तस्वीर में देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें वायरल फोटो में इस्तेमाल की गई पीएम मोदी की मिलती-जुलती तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। 21 मई 2023 को जागरण.कॉम की रिपोर्ट में पीएम मोदी की असली तस्वीर मिली, जिसमें पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे को पीएम मोदी के पैर छूते देखा जा सकता है।

पीएम मोदी की तस्वीर से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स यहां देखी जा सकती है। नीचे दिए गए कोलाज में आप असली और एडिटेड फोटो में अंतर साफ देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

पहले भी कई क्रिकेटर्स की ऐसी ही एडिटेड तस्वीरें समान दावे के साथ वायरल की गई हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की है। फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने एडिटेड तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को दो लाख 6 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी के पैर छूते महेंद्र सिंह धोनी की वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। अलग-अलग फोटो को एडिट कर वायरल तस्वीर को बनाया गया है।

  • Claim Review : धोनी ने पीएम मोदी के पैर छुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - सनातन धर्म के रहस्य
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later