Fact Check : CAS ने विनेश फोगाट पर अभी  तक नहीं सुनाया फैसला, वायरल दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभी तक कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) की ओर से कोई फैसला जारी नहीं किया गया है। फोगाट पर 13 अगस्त को फैसला आना था,लेकिन सीएएस ने इसे 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है। 

Fact Check : CAS ने विनेश फोगाट पर अभी  तक नहीं सुनाया फैसला, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पेरिस ओलंपिक में बढ़े हुए वजन की वजह से बाहर हुई विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल के लिए भारत की ओर से कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की गई थी। अब सोशल मीडिया पर रेसलर विनेश फोगाट की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने अपना फैसला सुना दिया है। उन्होंने फोगाट के पक्ष में फैसला सुनाया है और उन्हें सिल्वर मेडल देने का निश्चय किया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। अभी तक कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) की ओर से कोई फैसला जारी नहीं किया गया है। फोगाट पर 10 अगस्त को फैसला आना था। लेकिन सीएएस ने इसे 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

थ्रेड यूजर ayush_jaikar ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “विनेश फौगाट की अपील हुई स्वीकार…. पेरिस ओलंपिक संघ ने लिया सिल्वर_मैडल देने का फैसला।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 13 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 10 अगस्त 2024 को विनेश फोगाट पर फैसला आना था। लेकिन इसकी सुनवाई 13 अगस्त और फिर 16 अगस्त 9.30 बजे तक के लिए टाल दी गई है। इसलिए अभी तक यह साफ नहीं है कि उन्हें सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं। 

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 14 अगस्त 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह तीसरी बार है, जब विनेश फोगाट के मामले को आगे बढ़ा दिया गया है। अब कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने 16 तारीख को फैसला सुनाने का ऐलान किया है। 

एनडीटीवी की वेबसाइट पर 10 अगस्त 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक का विनेश फोगाट को लेकर कहना है कि एक कैटेगरी में दो सिल्वर मेडल नहीं दिए जाते हैं। लेकिन अभी यह मामला सीएएस में है। उनका जो भी फैसला होगा वो हम मानेगें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सीएएस की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। यहां पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, अभी तक विनेश फोगाट के मामले में कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को तीन सौ लोग फॉलो करते हैं।

अपडेट: सीएएस ने 14 अगस्त रात 9.30 बजे विनेश फोगाट की अपली को लेकर एक नोटिस जारी किया था। नोटिस में मोजूद जानकारी के मुताबिक, सीएएस ने उनको सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील को खारीज कर दिया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभी तक कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) की ओर से कोई फैसला जारी नहीं किया गया है। फोगाट पर 13 अगस्त को फैसला आना था,लेकिन सीएएस ने इसे 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट