X
X

Fact Check: बिना बैट के मैदान में आने वाले क्रिकेटर रोहित शर्मा नहीं, बल्कि फवाद अहमद थे

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फवाद अहमद का करीब सात साल पुराना वीडियो रोहित शर्मा के नाम से शेयर किया जा रहा है।

Fawad Ahmed video

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच सीरीज के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें एक खिलाड़ी बिना बैट के मैदान में आते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा बिना बैट के मैदान में आ गए थे। इसको यूजर्स दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट श्रृंखला से जोड़ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर फवाद अहमद का है। 2017 में वह बिना बैट के मैदान में आ गए थे। बाद में याद आने पर वह बैट लेने के लिए वापस गए थे। इस वीडियो का भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर समी अख्तर ने 28 दिसंबर को वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा, “Rohit Sharma बिना बैट के चल दिए, टेंशन भाई टेंशन अभी भी अपना हिटमैन को वर्ल्ड कप हारने का गम है”

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल क्लिप वाला वीडियो मिला। इसे 10 मार्च 2017 को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में खिलाड़ी का नाम फवाद अहमद दिया गया है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के एक्स हैंडल पर भी इस वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें भी क्रिकेटर का नाम फवाद अहमद दिया गया है।

10 मार्च 2017 को इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, “एक हास्यास्पद घटना में, शेफील्ड शील्ड के मुकाबले के दौरान विक्टोरिया और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में 35 वर्षीय फवाद अहमद खान बल्लेबाजी करने के लिए बिना बैट के आ गए। फवाद पाकिस्तानी मूल के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। बाद में उन्हें अहसास हुआ कि वह अपना बल्ला भूल गए हैं। फिर वह ड्रेसिंग रूम की ओर वापस मुड़े। कुछ देर में उनके टीम के साथी ने उन्हें बैट दिया।”

इससे यह साफ हो गया कि वायरल वीडियो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फवाद अहमद का है और करीब-करीब सात साल पुराना है। इसके बाद हमने कीवर्ड से रोहित शर्मा के बैट भूलने के दावे के बारे में सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

25 दिसंबर 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है, “26 दिसंबर से भारत साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। टेस्ट टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में है। रोहित क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद इस सीरीज के साथ वापसी करेंगे।”

इस बारे में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज कवर कर रहे दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है, “ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। रोहित शर्मा के नाम से गलत वीडियो शेयर किया जा रहा है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, उनके करीब पांच हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फवाद अहमद का करीब सात साल पुराना वीडियो रोहित शर्मा के नाम से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा बिना बैट के मैदान में आ गए थे।
  • Claimed By : FB User- समी अख्तर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later