Fact Check : एडम गिलक्रिस्ट ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को लेकर नहीं दिया कोई बयान

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एडम गिलक्रिस्ट को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check : एडम गिलक्रिस्ट ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को लेकर नहीं दिया कोई बयान

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। विराट कोहली भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर फोर मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर के 13000 एकदिवसीय रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए है। बाद में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए आराम दिया गया। इसी बीच सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम से एक कथित बयान शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि गिलक्रिस्ट ने कहा कि सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड बचाने के लिए विराट कोहली को आराम दिया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। एडम गिलक्रिस्ट ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम से शेयर किया जा रहा बयान फर्जी है। उन्होंने स्वयं इसका खंडन किया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Vakil Khan Human Rights’ ने 24 सितंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट का दावा सचिन का रिकॉर्ड बचाने के लिए विराट कोहली को आराम दिया जा रहा है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। सोचने वाली बात यह है कि अगर एडम गिलक्रिस्ट ने ऐसा कोई बयान दिया होता तो अब तक हर मीडिया संस्थान की सुर्ख़ियों में होता। पर हमें ऐसी कोई खबर कहीं भी प्रकाशित नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने एडम गिलक्रिस्ट के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। यहां भी हमें दावे से जुड़ी हुई कोई पोस्ट नहीं मिली।

सर्च के दौरान हमें गिलक्रिस्ट के एक्स हैंडल से 20 सितंबर 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला। लोकेश सैनी नाम के एक यूजर द्वारा वायरल पोस्ट शेयर की  गई, जिसका जवाब देते हुए गिलक्रिस्ट ने अपने ट्वीट में लिखा, “मैंने ऐसा कभी नहीं कहा।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। उन्होंने बताया कि एडम गिलक्रिस्ट ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल दावा फर्जी है।

पहले भी कई क्रिकेटर्स के नाम से ऐसे फर्जी और मनगढ़ंत  बयान सोशल मीडिया पर शेयर किए जा चुके हैं। जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की  थी। आप उन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहाँ पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर लगभग 5 हजार फ्रेंड्स हैं। यूजर इंदौर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एडम गिलक्रिस्ट को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट