X
X

Fact Check : क्रिकेट वर्ल्ड कप टिकट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फर्जी लिंक 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप टिकट को लेकर वायरल लिंक फर्जी है। यूजर्स के  साथ धोखाधड़ी करने और उनकी जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से इस लिंक को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस तरह के कई लिंक सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और टिकट से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रुख करें। 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में हो रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग वर्ल्ड कप के मैच को देखना चाहते हैं। इसलिए मैच के टिकट पाने का हरसंभव प्रयास  कर रहे हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप से जुड़ी एक पोस्ट इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। पोस्ट में एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक कर क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबलों के टिकट खरीद सकते हैं या जीत सकते हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल लिंक फर्जी है। यूजर्स के  साथ धोखाधड़ी करने और उनकी जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से इस लिंक को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस तरह के कई लिंक सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और टिकट से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रुख करें। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘विराट मैच फिक्सर’ ने 15 अक्टूबर 2023 को वायरल लिंक को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आप सभी को बताना चाहता हूं कि मेरे 1000 सब्सक्राइबर्स स्पेशल कार्यक्रम गिव अवे अवे आ रहा है। इसका प्राइज है.. 1.वर्ल्ड कप फाइनल का  टिकट वर्ल्ड कप सेमी फाइनल का  टिकट, नॉइस स्मार्ट वॉच, नॉइस ईयरबड्स, वीवो टी1 स्मार्टफोन अगर आप गिव अवे में पार्टिसिपेट करना चाहते हो तो चैनल को सब्सक्राइब कर लें या नीचे वाले लिंक को शेयर करें। 1000 सब्सक्राइबर पूरे होते ही विजेताओं की घोषणा कर दी जाएगी। मुरे मुख्य चैनल से भी जुड़ें।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल लिंक का सच जानने के लिए हमने सबसे पहले यूआरएल पर गौर किया। हमने पाया कि वायरल लिंक का यूआरएल बीसीसीआई और आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट से काफी अलग है। आईसीसी की वेबसाइट का यूआरएल क्रिकेट वर्ल्ड कप डॉट कॉम है और बीसीसीआई की वेबसाइट का यूआरएल बीसीसीआई डॉट टीवी है, जबकि वायरल यूआरएल आईसीसी_वर्ल्ड कप_टिकट है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सेफ टूल्स की मदद से लिंक पर क्लिक किया। हमसे टेलीग्राम से जुड़ने के लिए कहा गया। साथ ही हमने पाया कि वेबसाइट में कई तरह की समस्याएं हैं। वेबसाइट ठीक तरीके से लोड भी नहीं हो पा रही हैं। हम अपने पाठकों से अनुरोध करेंगे कि ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें। 

सर्च के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट अमर उजाला की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 24 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “फर्जी वेबसाइट iccw0rldcuptickets.com पर इसके टिकट के नाम पर झांसा देकर वसूली की जा रही है। इस वेबसाइट पर दो हजार रुपये से लेकर 18,790 रुपये की दर से टिकटों की बिक्री जारी है। ईमेल एड्रेस और अन्य डेटा  जुटाकर टिकटों को बताए पते पर शीघ्र भेजने का आश्वासन देकर पैसे वसूले जा रहे हैं। टिकट की कीमत पर छूट भी दी जा रही है। शातिर लिंक के जरिये फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर इसका प्रचार भी कर रहे हैं। उधर, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इस साइट को फर्जी बताया है।”

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “ गूगल पर सर्च कर क्रिकेट विश्व कप मैचों के टिकट बुक करने वालों को जालसाज फर्जी वेबसाइट से चपत लगा रहे हैं। कई शिकायतें मिलने पर लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त उपेंद्र अग्रवाल के निर्देश पर साइबर क्राइम सेल को जांच के आदेश दिए हैं। साइबर क्राइम सेल ने आईसीसी और बीसीसीआई को भी मेल भेजा है। पुलिस अब तहरीर का इंतजार कर रही है। संयुक्त पुलिस आयुक्त उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि वेबसाइट की जांच की गई तो फर्जी पाई गई है। इस पर बीसीसीआई के साथ आईसीसी को मेल भेजा गया है। जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। लोगों से अपील है कि वे टिकट बुक करने के लिए गूगल सर्च न करें। अधिकृत माध्यमों से ही टिकट बुक करें। 

क्रिकेट वर्ल्ड कप टिकट के बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि मैच के टिकटों को बीसीसीआई और बुक माय शो की आधिकारिक वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। टिकट को लेकर बीसीसीआई भी अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर जानकारी देता है। 

https://twitter.com/BCCI/status/1716440055630426386

इस फर्जी लिंक को लेकर हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “जब से क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू हुआ है। इस तरह की फर्जी वेबसाइट भी काफी आ गई हैं। लोगों के साथ धोखाधड़ी कर उनसे पैसे लूटे जा रहे हैं।” 

साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल कहते हैं कि जब भी इस तरह का कोई बड़ा इवेंट आता है, फिर चाहे वो क्रिकेट वर्ल्ड कप हो या फिर चुनाव साइबर क्राइम करने वाले एक्टिव हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि इन मौके पर लोगों को ठगना काफी आसान होता है। वो इस तरह के फर्जी लिंक या फिर वेबसाइट बनाते हैं और लोगों की निजी जानकारियां चुराते हैं। कई बार इस तरह के लिंक के जरिए डिवाइस में मैलवेयर भी डाल दिया जाता है। फिर यूजर के डिवाइस का कंट्रोल अपने पास ले लेते हैं। इसलिए कभी भी जल्दबाजी में या फिर जोश में आकर किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें, क्योंकि हमारी सेफ्टी हमारे हाथ में है।

अंत में हमने हमने फर्जी लिंक को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 1,052 मित्र हैं। यूजर इसी तरह की फेक पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप टिकट को लेकर वायरल लिंक फर्जी है। यूजर्स के  साथ धोखाधड़ी करने और उनकी जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से इस लिंक को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस तरह के कई लिंक सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और टिकट से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रुख करें। 

  • Claim Review : क्रिकेट वर्ल्ड कप का टिकट जीते।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘विराट मैच फिक्सर’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later