X
X

Fact Check : खाटू श्याम जी के आसमान में नहीं दिखा दौड़ता हुआ सफेद घोड़ा, फर्जी है वायरल वीडियो

यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह अद्भुत नजारा खाटू श्‍याम जी में देखने को मिला।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। खाटू श्‍याम जी के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म के अलावा वॉट्सऐप पर भी इसे वायरल किया जा रहा है। इसमें नीले आसमान में सफेद घोड़ा उड़ते हुए दिखाया गया है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह अद्भुत नजारा खाटू श्‍याम जी में देखने को मिला।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। पता चला कि सॉफ्टवेयर टूल्‍स की मदद से ऐसे वीडियो तैयार किए जा सकते हैं। यह वीडियो भी सॉफ्टवेयर टूल की मदद से तैयार किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज श्री राम जन्‍मभूमि अयोध्‍या ने 6 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “क्या फर्क पड़ता है की जिंदगी कैसी होगी जब विश्वास खाटू वाले पर है तो सब कुछ अच्छा ही होगा। जय श्री खाटू श्याम।”

वायरल वीडियो में एक सफेद रंग के घोड़े को आसमान में दौड़ते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के ऊपर जय श्री श्‍याम खाटू में हुआ चमत्‍कार लिखा हुआ नजर आया।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी खाटू श्‍याम जी का बताकर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में सबसे पहले मीडिया रिपोर्ट को सर्च करना शुरू किया। यदि खाटू श्‍याम में ऐसी कोई घटना घटती तो वह जरूर मीडिया में आता। गूगल सर्च के दौरान हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल वीडियो के बारे में कुछ कहती हो।

वायरल वीडियो की हकीकत जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने श्री श्‍याम मंदिर कमेटी, खाटू श्‍याम जी के ट्रस्‍टी मानवेंद्र चौहान से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने इसे फर्जी बताते हुए कहा कि वायरल वीडियो पूरी तरह फेक है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

इस वीडियो के बारे में और जानने के लिए हमने वीडियो एक्सपर्ट अरुण कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। ऐसे वीडियो अलग अलग सॉफ्टवेयर टूल की मदद से बनाया जा सकता है। इसमें 3डी तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। साथ ही इसे एक अन्य वीडियो के साथ मर्ज किया गया है।

जांच के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। ‘श्री राम जन्मभूमि-अयोध्या’ नाम के इस पेज को फेसबुक पर 96 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 11 फरवरी 2020 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में खाटू श्‍याम जी के आसमान में सफेद घोड़ा दौड़ने वाला वीडियो फर्जी साबित हुआ। खाटू में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। इस वीडियो को सॉफ्टवेयर टूल की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : खाटू के आसमान में सफेद घोड़ा दौड़ते हुए दिखा
  • Claimed By : फेसबुक पेज श्री राम जन्‍मभूमि अयोध्‍या
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later