X
X

Quick Fact Check: पुलवामा अटैक पर विंग कमांडर अभिनंदन के नाम पर फ़र्ज़ी बयान फिर से वायरल

विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी निकला। दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक के ही एक हिस्से को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आजकल फिर से एक अख़बार की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन का एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें पुलवामा के बहाने सरकार पर निशाना साधा गया है। विश्‍वास न्यूज़ की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी निकला।

दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक आर्टिकल के ही एक अंश को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है। विश्वास न्यूज़ ने पहले भी इस क्लेम की पड़ताल की थी। इस पूरी पड़ताल को यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर ‘‎Monika Bhardwaj’‎ नाम की फेसबुक यूजर ने ‘Haryana Breaking News’ नाम के एक पेज पर अख़बार की एक कटिंग को शेयर किया, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के साथ पुलवामा के बहाने सरकार पर निशाना साधा गया था। इस पेज के फेसबुक पर 140.4K फ़ॉलोअर्स हैं।

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस न्यूज़ पेपर क्लिप में ऊपर विश्वास न्यूज़ लिखा देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज़ की कई फैक्ट चेक खबरें दैनिक जगरण अख़बार में छपती हैं। विश्वास न्यूज़ ने अभिनंदन के इस फर्जी बयान का फैक्ट चेक सबसे पहले 16 मई 2019 को किया था। ढूंढ़ने पर हमने पाया कि दैनिक जगरण अख़बार ने 17 मई को इसे छपा था। अखबार ने फैक्ट चेक को छापा और उस फर्ज़ी पोस्ट को एक अलग बॉक्स में फेक न्यूज़ का ठप्पा लगा कर डाल दिया। शरारती तत्वों ने उस बॉक्स के हिस्से को काट कर गलत दावे के साथ वायरल कर दिया। जागरण द्वारा छापी गयी पूरी खबर आप यहाँ नीचे देख सकते हैं।

फर्जी पोस्ट में काट कर इस्तेमाल किया जा रहा हिस्सा नीचे देखा जा सकता है।

विंग कमांडर अभिनंदन के फ़र्ज़ी बयान को लेकर हमने भारतीय एयरफोर्स के पीआरओ अनुपम बनर्जी से फिर से बात की। उन्होंने दोबारा भी कन्फर्म किया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल मैसेज फर्जी है।

हमने अभिनंदन के फ़र्ज़ी बयान को लेकर पहले भी फैक्ट चेक किया था। इस पूरी पड़ताल को आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी निकला। दैनिक जागरण में छपे विश्वास न्यूज़ के एक फैक्ट चेक के ही एक हिस्से को काट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। अभिनंदन ने पाकिस्‍तान से लौटने के बाद कोई भी राजनीतिक बयान नहीं दिया है।

  • Claim Review : Wing commmander Abhinandan gave statement against BJP Govt
  • Claimed By : Sharukh Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later