Fact Check : ‘पेशाब’ मिलाकर घर में पोछा लगाने की घटना एक साल पुरानी, गाजियाबाद मामले के बाद हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पेशाब डालकर पोछा लगाती महिला के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल में हुई घटना का नहीं, बल्कि करीब एक साल पहले हुई घटना का है। सबीना खातून नामक एक महिला ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित अजनारा होम्स सोसाइटी के एक फ्लैट में पेशाब  मिलाकर पोछा लगाया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में आटे और बर्तनों में मूत्र मिलाने का मामला सामने आया था। इसी बीच अब सोशल मीडिया पर पेशाब कर पोछा लगाती एक महिला का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह हाल ही में हुई घटना का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल में हुई घटना का नहीं, बल्कि करीब एक साल पहले हुई घटना का है। सबीना खातून नामक एक महिला ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित अजनारा होम्स सोसाइटी के एक फ्लैट में पेशाब मिलाकर पोछा लगाया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अवनी प्रकाश ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “पानी में पेशाब करके सबीना खातून ने घर में लगा दिया पोछा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज 18 की वेबसाइट पर 25 मई 2023 को प्रकाशित  मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में हुई घटना का है। 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। 25 मई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित अजनारा होम्स सोसाइटी के एक फ्लैट में हुई थी। पेशाब का पोछा लगाते हुए महिला का वीडियो सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। घटना सामने आते ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए महिला को हिरासत में ले लिया था।

यूपी तक की वेबसाइट पर 25 मई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट में हमें इस घटना पर बिसरख थाना प्रभारी अनिल राजपूत का बयान मिला। रिपोर्ट में मौजूद बयान के अनुसार, “आपको बता दें कि वायरल वीडियो ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिसरख थाना क्षेत्र स्थित अजनारा होम सोसायटी का है, जिसमें फ्लैट नम्बर 2202 में काम करने वाली घरेलू सहायिका सबीना खातून (पश्चिम बंगाल निवासी) ने फ्लैट में पोछा लगाने वाली बाल्टी में पहले पेशाब की और फिर उसी से पूरे फ्लैट में पोछा लगा दिया। सबीना खातून वर्तमान में ग्रेटर नोएडा के इटेड़ा गांव में किराए के मकान में रहती है।”

हमें वायरल वीडियो यूपी तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी इसी जानकारी के साथ 26 मई 2023 को अपलोड हुआ मिला। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के ग्रेटर नोएडा के रिपोर्टर अर्पित त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो ग्रेटर नोएडा वेस्ट के में स्थित अजनारा होम सोसायटी में करीब एक साल पहले हुआ था। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाली महिला के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को एक हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पेशाब डालकर पोछा लगाती महिला के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल में हुई घटना का नहीं, बल्कि करीब एक साल पहले हुई घटना का है। सबीना खातून नामक एक महिला ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित अजनारा होम्स सोसाइटी के एक फ्लैट में पेशाब  मिलाकर पोछा लगाया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट