Fact Check : वायरल वीडियो में नहीं हैं नसीरुद्दीन शाह के सगे भाई, फर्जी पोस्‍ट वायरल

वीडियो में नसीरुद्दीन शाह के भाई नहीं, बल्कि हिंदू एक्टिविस्‍ट सतीश मयलावारपु है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के सगे भाई के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स को भारतीय मुसलमानों और इस्‍लाम के खिलाफ बोलते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। वीडियो में नसीरुद्दीन शाह के भाई नहीं, बल्कि हिंदू एक्टिविस्‍ट सतीश मयलावारपु है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रवि केशरवानी ने 12 अक्‍टूबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “इस वीडियो में डॉ. सैयद रिज़वान (अभिनेता नसीरुद्दीन के सगे भाई) मुस्लिमो के बारे में जो कह रहे है, उसे हर एक हिन्दू को सुनना चाहिये। अगर आप अपने आप को 1 प्रतिशत भी हिन्दू मानते हो तो कम से कम 10 हिन्दुओ को जरूर फारवर्ड करे। बात बिल्कुल सही है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से सुना। इस वीडियो में शख्‍स को खुद को अन्‍ना संबोधित करते हुए सुना जा सकता है। इसके अलावा पुलवामा की घटना के जिक्र से भी यह साबित हुआ कि यह वीडियो उसी वक्‍त का है।

जांच के लिए हमने वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया गया। हमें सतीश अन्‍ना नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर असली वीडियो मिला। 20 मार्च 2022 को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए सतीश अन्‍ना ने लिखा था कि इस वीडियो में मैंने कुछ गलत कहा था क्या?

अब तक की पड़ताल में यह साबित हो गया कि वायरल वीडियो पुराना है और इसका अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के सगे भाई से कोई संबंध नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में सतीश अन्‍ना ने स्‍वयं पुष्टि की कि उनके पुराने वीडियो को कई बार बॉलीवुड एक्‍टर के भाई पर वायरल किया जा चुका है। उनका पूरा नाम सतीश मयलावारपु है। सतीश के एक्‍स हैंडल और फेसबुक पेज को यहां और यहां देखा जा सकता है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। रवि केशरवानी नाम का यह फेसबुक यूजर छत्तीसगढ़ का रहने वाला है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट के बारे में नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो सतीश मयलावारपु नाम के एक शख्‍स का है। इसे कुछ लोग फर्जी दावे के साथ नसीरुद्दीन शाह के भाई का बताकर शेयर कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट