Fact Check: सामान पर फंगस दिखने वाली वायरल तस्वीर मलेशिया की है, भारत की नहीं

सामान पर फंगस दिखने वाली तस्वीर भारत की नहीं है। यह मलेशिया के एक रिटेल स्टोर की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें सामान और कपड़ों पर फंगस दिखाई दे रही है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि ये तस्वीरें गुरुग्राम के एंबियंस मॉल की हैं, जिसमें लॉकडाउन के दौरान ब्रांडेड सामान पर फंगस दिखाई दे रही हैं। Vishvas News ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि यह कैप्शन झूठा है। ये फोटोज मलेशिया के रिटेल स्टोर चेन मेट्रोजाया स्टोर की हैं।

दावा

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि सामान और कपड़ों पर फंगस लग गई है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा है: लॉकडाउन के कारण गुरुग्राम के एंबियंस मॉल में ब्रांडेड सामान पर फंगस लग गई है। वायरस ने इसे भी नहीं छोड़ा! #BloodyVirus #NationwideLockdown।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें पता चला कि ये फोटोज मलेशिया के सूरिय सबा में मौजूद एक खुदरा स्टोर मेट्रोजाया (MJ) की हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मलेशिया के सबा में एक शॉपिंग मॉल ने मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर (MCO) में कुछ छूट दिए जाने के बाद चेकिंग के दौरान अपने काफी सामान में फंगस और मोल्ड को पाया। यह ऑर्डर 18 मार्च, 2020 को COVID-19 फैलने से रोकने के लिए लगाया गया था।

यहां रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है:

Vishvas News को Metrojaya के फेसबुक पेज पर इस घटना की जानकारी और तस्वीरें मिलीं। 

Vishvas News ने मामले को लेकर Metrojaya स्टोर से संपर्क किया। उन्होंने उत्तर दिया: “नमस्ते। हाँ यह घटना हमारे स्टोर की है। हमने अपने सोशल मीडिया पेज पर इसकी जानकारी दी है। सभी प्रभावित सामान को हटा दिया है और स्टोर की पूरी तरह से साफ कर दिया गया है।”

Metrojaya स्टोर ने भी एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें स्टोर की साफ-सफाई की जा रही है।

उन्होंने यह भी पोस्ट किया था कि मलेशिया के सूरिया सबा स्थित मेट्रोजाया स्टोर पूरी तरह साफ और सेनेटाइज है।

Vishvas News ने उस यूजर की सोशल प्रोफाइल स्कैन की, जिसने यह पोस्ट शेयर किया था। उस यूजर का नाम मंसूर ताक्यू आतिफ है। इसने ट्विटर पर यह पोस्ट किया था। इसके 941 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सामान पर फंगस दिखने वाली तस्वीर भारत की नहीं है। यह मलेशिया के एक रिटेल स्टोर की है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट