Fact Check: हाथी ने नहीं उठाया था शेर का बच्चा, वायरल तस्वीर अप्रैल फूल का मजाक था

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर रोज़ कुछ न कुछ फ़र्ज़ी पोस्ट वायरल होता रहता है। इसी तरह की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक हाथी की सूंड पर शेर के बच्चे को बैठा देखा जा सकता है। इसके साथ ही एक शेरनी भी चलती नज़र आ रही है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि अफ्रीका के जंगल में ज्यादा गर्मी होने के कारण हाथी ने शेरनी के बच्चे को अपनी सूंड पर बिठाया और उसे पानी के कुंड के पास ले गया।

विश्वास टीम ने जब इस तस्वीर की पड़ताल की तो पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। यह तस्वीर अप्रैल फूल के मज़ाक के तौर पर 1 अप्रैल 2018 को शेयर की गई थी।

क्या हो रहा है वायरल?

Joshua Rajasekar नाम के फेसबुक यूज़र ने एक तस्वीर को अपलोड किया जिसमें एक हाथी की सूंड पर शेर के बच्चे को बैठा देखा जा सकता है। इसके साथ ही एक शेरनी भी चलती नज़र आ रही है। इस तस्वीर पर लिखे अंग्रेजी डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद: “यह तस्वीर सदी की सबसे बेहतरीन तस्वीर है। अफ्रीका के रेगिस्तान में इस हाथी ने एक शेरनी और उसके बच्चे को देखा। ज्यादा गर्मी होने के कारण बच्चे की हालत अच्छी नहीं थी और उस से चला नहीं जा रहा था। हाथी ने अपनी सूंड पर उस बच्चे को उठा लिया और पानी के कुंड पर ले गया। शेरनी साथ में चलती रही।
और हम लोग इन्हें जानवर कहते हैं। यह हम इंसानो से भी बेहतर हैं”


वायरल पोस्ट

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज टूल में सर्च किया। सर्च के नतीजों से यह साफ़ हो गया कि यह तस्वीर असल में सिर्फ एक मज़ाक के तौर पर शेयर की गई थी, जिसे लोगों ने सच मान शेयर करना शुरू कर दिया था। हमें 3 अप्रैल 2018 को प्रकाशित की गई Business Insider South Africa की एक खबर मिली जिसकी हेडलाइन थी, “SA’s biggest ever April Fool’s joke reached 20 million people worldwide.” हेडलाइन का हिंदी अनुवाद होता है, “साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा अप्रैल फूल मज़ाक 20 मिलियन से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा।”

इस खबर में वायरल तस्वीर की सच्चाई बताई गई थी। इस खबर के अनुसार “Kruger Sightings” नाम के ट्विटर हैंडल से 1 अप्रैल 2018 को यह तस्वीर अप्रैल फूल के मज़ाक के तौर पर शेयर की गई थी पर लोगों ने इसे असली समझ शेयर करना शुरू कर दिया था। यह तस्वीर 20 मिलियन से भी ज़्यादा लोगों ने शेयर की थी।

“Kruger Sightings” ट्विटर हैंडल द्वारा 1 अप्रैल 2018 को शेयर किया गया ट्वीट आप नीचे देख सकते हो।

“Kruger Sightings” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता चलता है कि यह वेबसाइट Nadav Ossendryver द्वारा 2011 में बनाई गई थी और अफ्रीका के जंगलों के जानवरों की तस्वीरें खींचते और शेयर करते हैं, ताकि लोग अफ्रीका घूमने आए और जंगल सफारी का लुत्फ़ ले सकें।

थोड़ा और सर्च करने पर हमें “Kruger Sightings” के संस्थापक “Nadav Ossendryver” द्वारा 2 अप्रैल 2018 को इस तस्वीर को लेकर किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने बताया था कि यह वायरल तस्वीरें उन्होंने ही शेयर की थी और यह सिर्फ एक अप्रैल फूल मज़ाक था।

अब हमने आधिकारिक पुष्टि के लिए “Nadav Ossendryver” से ट्विटर के जरिए संपर्क किया। नडाव ने ट्विटर के जवाब में विश्वास टीम को बताया “यह तस्वीर एडिटेड है और मैंने ही शेयर की थी।”

अंत में विश्वास टीम ने इस तस्वीर को शेयर करने वाले यूज़र की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यूज़र Joshua Rajasekar मदुरै में रहता है और इसको 74 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर फ़र्ज़ी है और 1 अप्रैल 2018 को यह अप्रैल फूल मज़ाक के तौर पर शेयर की गई थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट