Fact Check : 2017 में यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर हुए भीषण एक्‍सीडेंट का वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो तीन साल पुराना है। इसका हाल फिलहाल की घटना से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : 2017 में यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर हुए भीषण एक्‍सीडेंट का वीडियो अब वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। उत्तर भारत में बढ़ते कोहरे के बीच एक्‍सीडेंट का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। यूजर्स इस वीडियो को अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। कुछ इसे पलवल तो कुछ यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर अभी हुए एक्‍सीडेंट का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि 2017 के एक वीडियो को कुछ लोग अब का समझकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर टाइम पास ब्वॉय ने 13 दिसंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि ये एक्‍सीडेंट पलवल आगरा मथुरा राजमार्ग पर हुआ है।

वीडियो में भीषण एक्‍सीडेंट को देखा जा सकता है। 2:27 मिनट के इस वीडियो को दूसरे यूजर्स भी खूब वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रहे वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान संबंधित खबरें हमें कई वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर मिलीं।

जी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर अपलोड तीन साल पुराने वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे की वजह से कई गाड़ि‍यां आपस में भि‍ड़ गईं। हालात ऐसे थे कि लोग कार से बाहर निकलकर भागते रहे और गाड़ियां भि‍ड़ती रहीं। हादसे में कई लोग घायल हुए, जिन्हें हॉस्पिटल भेजा गया। वीडियो को 8 नवंबर 2017 को अपलोड किया गया।

न्‍यूज में बताया गया कि घटना मथुरा के बलदेव थाने क्षेत्र की थी। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

वायरल वीडियो के संबंध में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के मथुरा के संपादकीय प्रभारी विनीत मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल वीडियो को देखकर बताया कि घटना हाल की नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को अब पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर टाइम पास ब्वॉय को 304 लोग फॉलो करते हैं। पेज पर हमें इससे ज्‍यादा जानकारी नहीं मिली।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो तीन साल पुराना है। इसका हाल फिलहाल की घटना से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट