X
X

Fact Check : मणि मंदिर का वीडियो काशी विश्‍वनाथ मंदिर के नाम पर हुआ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि काशी विश्‍वनाथ मंदिर के नाम पर वायरल वीडियो वाराणसी के ही मणि मंदिर का है। इसे कुछ लोग काशी विश्‍वनाथ मंदिर का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध काशी विश्‍वनाथ मंदिर के नाम पर सोशल मीडिया में एक फर्जी वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को वायरल करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि काशी विश्‍वनाथ मंदिर नवीनीकरण के बाद ऐसा दिखने लगा है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो काशी विश्‍वनाथ मंदिर का नहीं, बल्कि मणि मंदिर का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आनंद अग्रवाल ने 6 मई को एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा : नवीनीकरण के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का नया रूप।

इस वीडियो को दूसरे यूजर्स भी वाराणसी के काशी विश्‍वनाथ मंदिर के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह फेक है। वाराणसी में अभी भी श्री काशी विश्‍वनाथ धाम कॉरिडोर का काम चल रहा है।

अब हमें यह जानना था कि आखिर वायरल वीडियो कहां का है। इसके लिए हमने इसे InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब निकालें और इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता लेकर सर्च करना शुरू किया। हमें दूरदर्शन दर्पण नाम के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। इसमें बताया गया कि वाराणसी के दुर्गाकुंड में मणि मंदिर का निर्माण हुआ है। इस वीडियो में हमें वही शिवलिंग, मंदिर, इंटीरियर और डिजाइन नजर आया, जो वायरल वीडियो में है।

पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

श्री धर्मसंघ शिक्षामंडल के सचिव पंडित जगजीतन पांडेय ने बताया कि मंडल की स्‍थापना करपात्री जी महाराज ने 1942 में की थी। समय के साथ चीजें बदलती हैं। करपात्री जी महाराज ने एक राम मंदिर यहां स्‍थापित किया था। अब यहां 151 नर्मदे शिवलिंग और 12 ज्‍योतिर्लिंग का प्रतिरूप स्‍थापित किया गया है। यह स्‍फटिक मण‍ि से निर्मित हैं।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर गोरखपुर के रहने वाले हैं। इस अकाउंट को दिसंबर 2012 में बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि काशी विश्‍वनाथ मंदिर के नाम पर वायरल वीडियो वाराणसी के ही मणि मंदिर का है। इसे कुछ लोग काशी विश्‍वनाथ मंदिर का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : नवीनीकरण के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का नया रूप।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आनंद अग्रवाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later