Fact Check: फिल्म की शूटिंग के वीडियो को यूक्रेन वॉर से जोड़कर सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो साल 2020 में हुई Contamin सीरीज के शूटिंग के दौरान का है।

Fact Check: फिल्म की शूटिंग के वीडियो को यूक्रेन वॉर से जोड़कर सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूक्रेनी सैनिक युद्ध में घायल होने का नाटक कर रहे हैं। वीडियो में एक लड़की सैनिक का यूनिफॉर्म पहने हुए एक लड़के के चेहरे पर चोट और खून के निशान मेकअप के जरिए बनाती हुई नजर आ रही है। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो साल 2020 में हुई Contamin सीरीज के शूटिंग के दौरान का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Bunty Gurjar ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि ये नया प्रोपगंडा है Russia के विरुद्ध नैरेटिव बनाने के लिए। ज़रूरी नही कि मीडिया वाले जो दिखाए वो सच ही हो, प्लांटेड होने की पूरी संभावना है।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इनविड टूल का इस्तेमाल किया। इस टूल की मदद से हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट इंग्लैड के एक पत्रकार Jay Beecher के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 8 मार्च 2020 को पोस्ट हुआ मिला। पत्रकार Jay Beecher ने एक यूजर को रिप्लाई करते हुए बताया है कि यह वीडियो रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वार का नहीं, बल्कि फिल्म की एक शूटिंग का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कुछ अन्य तस्वीरें सिनेमा पीपल नामक एक ट्विटर अकाउंट पर 7 दिसंबर 2020 को अपलोड हुई मिली। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो साल 2020 में हुई Contamin सीरीज के शूटिंग के दौरान का है।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट यूक्रेन के एक फोटोग्राफर Artem Gvozdkov के फेसबुक अकाउंट पर प्राप्त हुई। Artem Gvozdkov ने वायरल वीडियो की तस्वीरों को शेयर करते हुए दावे को गलत बताया है। साथ ही यह भी बताया है कि वो इस सीरीज की शूटिंग का हिस्सा थे। उन्होंने वायरल वीडियो से जुड़े कई दृश्यों की तस्वीरें भी खीचीं थी, जिन्हें अब गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पुष्टि के लिए फेसबुक के जरिए Artem Gvozdkov से संपर्क किया है। वहां से जवाब मिलते ही खबर को अपडेट किया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर राजस्थान नसीराबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो साल 2020 में हुई Contamin सीरीज के शूटिंग के दौरान का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट