X
X

Fact Check : एक साल पुराना है पटना के कोचिंग सेंटर में मासूम बच्चे की बेरहमी से पिटाई का वीडियो

बिहार के पटना में एक साल पहले की घटना के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त वीडियो वायरल होने के बाद कोचिंग के टीचर को अरेस्‍ट कर लिया गया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को एक बच्‍चे को बेरहमी से पीटते हुए देखा जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। एक मिनट के इस वीडियो को वायरल करते हुए शिक्षक को अरेस्‍ट करने की मांग की जा रही है। विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच कर चुका है। बिहार के पटना में एक साल पहले की घटना के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त वीडियो वायरल होने के बाद कोचिंग के टीचर को अरेस्‍ट कर लिया गया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दीपिका माथुर ने 21 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “इस कोचिंग वाले को तब तक शेयर करें जब तक यह पकड़ा ना जाये और यह सरकार तक पहुंचना चाहिए दिल दहला देने वाला विडियो। जय श्री राम।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे अभी का समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें कई वेबसाइट पर इससे जुड़ी खबरें मिलीं। एनडीटीवी इंडिया की वेबसाइट पे 4 जुलाई 2022 को वायरल वीडियो के ग्रैब का इस्‍तेमाल करते हुए एक खबर पब्लिश की। इसमें बताया गया कि बिहार में एक कोचिंग सेंटर के शिक्षक ने एक छात्र को बेरहमी से पीटा, जिसके बाद छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पटना के धनरुआ ब्लॉक में यह घटना हुई थी। वीडियो में शिक्षक पहले पांच साल के बच्चे को छड़ी से पीटता नजर आता है। वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षक की लोगों ने पिटाई कर दी थी। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो रिपब्लिक वर्ल्‍ड न्‍यूज चैनल के यूट्यब चैनल पर भी मिला। एक साल पहले अपलोड की गई इस खबर में बताया गया कि पटना में बच्‍चे की बेरहमी से पिटाई करने वाले शिक्षक को अरेस्‍ट कर लिया गया है।

टीवी 9 भारतवर्ष के यूट्यूब चैनल पर अपलोड खबर में बताया गया कि पटना के धनरुआ में 6 साल के बच्चे को एक वहशी टीचर ने जमकर पीट दिया। पूरे मामले में हंगामा मचने के बाद आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह वीडियो 7 जुलाई 2022 को अपलोड किया गया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, पटना यूनिट के इनपुट हेड अमित आलोक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो पिछले साल की घटना का है। उस वक्‍त वीडियो के वायरल होने के बाद पटना पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया था।

यह वीडियो एक बार पहले भी गुजरात के नाम पर वायरल हो चुका है। उस वक्‍त विश्‍वास न्‍यूज ने उसकी पड़ताल की थी। वह पड़ताल यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में एक साल पुरानी घटना के वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर दीपिका माथुर दिल्‍ली में रहती हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में बच्‍चे की पिटाई का वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। पटना की एक कोचिंग में बच्‍चे के साथ मारपीट के वीडियो को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : कोचिंग वाले टीचर ने पांच साल के बच्‍चे को बुरी तरह पीटा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर दीपिका माथुर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later