X
X

Fact Check: शिरडी साईं ट्रस्ट ने राम मंदिर डोनेशन को लेकर नहीं किया कोई बयान जारी, वायरल किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 13, 2019 at 05:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ का फैसला आने के बाद से राम मंदिर से जुडी हुई कई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। कभी अफ़ग़ानिस्तान और तुर्की की तस्वीरों को बाबरी मस्जिद की बता कर वायरल किया गया तो कभी अक्षय कुमार के नाम से राम मंदिर निर्माण के लिए पैसे देने की बात फैलाई गयी। अब इसी तरह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें यह दावा किया जा रहा है की शिरडी साईं ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसे देने से इनकार कर दिया है।

विश्वास टीम ने वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया की ऐसा कोई बयान ट्रस्ट की तरफ से जारी नहीं किया गया है। इस मामले की पुष्टि के लिए हमने शिरडी साईं ट्रस्ट के सीईओ (चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) दीपक मदुलकर मुगलिकार से बात की और उन्होंने बताया कि वायरल किया जा रहा दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक ग्रुप Total ”Support Modi-Yogi” की तरफ से 11 दिसंबर को एक पोस्ट शेयर की गयी है जिसमे लिखा है, ”शिरडी साईं ट्रस्ट ने कहा की राम मंदिर दूसरे धर्म का मामला है….. हम वह कुछ भी नहीं दे सकते। हिन्दुओं आँखे खोलो। ”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर मिलते-जुलते फ़र्ज़ी दावे के साथ बहुत-से यूजर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

सबसे पहले हमने गूगल पर shirdi sai trust on ram mandir कीवर्ड डाल कर न्यूज़ सर्च किया। तमाम जद्दोजहद के बाद भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें ऐसा कुछ कहा गया हो।

अब हमने ट्विटर पर शिरडी साईं ट्रस्ट के वेरिफाइड अकाउंट को तलाशना शुरू किया, लेकिन हमें इस नाम से कोई अकाउंट वेरिफाइड यानी ब्लू टिक वाला नज़र नहीं आया।

तमाम जगह दावे के तथ्यों को तलाश करने के बाद भी हमारे हाथ कोई सबूत नहीं लगा तो हम सीधे शिरडी साईं ट्रस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट sai.org.in पर गए और वहां हमने इस मामले की पुष्टि के लिए शिरडी साईं ट्रस्ट के सीईओ (चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) दीपक मदुलकर मुगलिकार से बात की। उन्होंने बताया, “ट्रस्ट की तरफ से राम मंदिर निर्माण के लिए पैसा देने या ना देने को लेकर ऐसा कोई भी ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है, वायरल किया जा रहा दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है”।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी हवाले के साथ वायरल करने वाले फेसबुक ग्रुप ”Total Support Modi-Yogi” की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया की इस पेज से एक ख़ास विचारधारा की पोस्ट शेयर की जाती हैं। इस ग्रुप के 74,852 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया की शिरडी साईं ट्रस्ट के नाम से वायरल किया जा रहा बयान फ़र्ज़ी है। ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए डोनेशन से जुडी कोई बयान जारी नहीं किया है।

यह भी पढ़ें:

  • Claim Review : शिरडी साईं ट्रस्ट ने कहा की राम मंदिर दूसरे धर्म का मामला है….. हम वह कुछ भी नहीं दे सकते। हिन्दुओं आँखे खोलो
  • Claimed By : FB Group- Total Support Modi-Yogi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later