X
X

Fact Check: लता मंगेशकर की मृत्यु की खबर महज़ अफवाह, सही सलामत हैं गायिका

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: Nov 15, 2019 at 01:43 PM
  • Updated: Feb 8, 2023 at 01:27 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर भारतीय गायिका लता मंगेशकर को लेकर एक दावा तेज़ी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि लता मंगेशकर की मृत्यु हो गई है। आपको बता दें कि लता मंगेशकर पिछले कुछ समय से अस्पताल में भर्ती हैं।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि लता मंगेशकर एकदम सही सलामत हैं और उनकी सेहत में सुधार हो रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर “Ashok Sahu Sahu” नाम के यूज़र ने लता मंगेशकर को लेकर एक पोस्ट अपलोड करते हुए लिखा: “आज की सबसे बड़ी दुखद खबर लता मंगेशकर हमे छोड़ कर हमेशा हमेशा के लिए स्वर्ग में चली गई हैं भगवान उनकी आत्मा को शांति दे”

पड़ताल

विश्वास टीम ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले लता मंगेशकर के परिवार से बात करने का फैसला किया। हमारी बात लता मंगेशकर की भांजी रचना शाह से हुई (15 नवंबर 2019 को सुबह 11 बजकर 10 मिंट पर)। रचना ने हमें बताया: “लता मंगेशकर की सेहत में काफी सुधार हो रहा है और हमारा सारा परिवार इस बात से काफी खुश है। हम सब लता मंगेशकर के समर्थकों को धन्यवाद करते हैं। अगर यह वायरल पोस्ट सही होता तो हमारा परिवार अभी कोई फोन कॉल नहीं उठा रहा होता।”

लता मंगेशकर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट भी हमें मिला। जिसमें बताया गया था, “लता दीदी की हालत स्थिर है और उनकी सेहत में सुधार हो रहा है… हम आपकी चिंता, देखभाल और प्रार्थनाओं के लिए हर एक का धन्यवाद करते हैं!”

हमें फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट भी मिला, जिसमें लिखा गया था। “अभी उनके परिवार से बात हुई. #LataMangeshkar ताई की सेहत में सुधार हो रहा है. मेरी आप सब लोगों से विनती है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और लता मंगेशकर के लिए प्रार्थना करें।”

इस अफवाह को कल (14 नवंबर 2019) से ही काफी सारे यूज़र शेयर कर रहें हैं। उन्हीं में से एक हैं फेसबुक यूज़र “Ashok Sahu Sahu”। हमने पाया कि यूज़र को 172 लोग फॉलो करते हैं और यह एक विशेष राजनीतिक पार्टी के समर्थक हैं।

यह दावा फेसबुक के साथ-साथ ट्विटर प्लेटफॉर्म पर भी वायरल हो रहा है।

नतीजा: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि लता मंगेशकर की मृत्यु को लेकर वायरल हो रहा दावा फर्जी है। लता मंगेशकर की हालत में सुधार हो रहा है।

  • Claim Review : आज की सबसे बड़ी दुखद खबर लता मंगेशकर हमे छोड कर हमेशा हमेशा के लिए स्वर्ग में चली गई हैं भगवान उनकी आत्मा को शांति दे
  • Claimed By : FB User-Ashok Sahu Sahu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
SUBHASH CHANDER

Same on such type of person.must be punished for spreading rumors about GREAT PERSONALITY LIKE LATA JI

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later