X
X

Fact Check: 45,000 का चालान कटने के बाद नहीं, बल्कि स्टार्ट ना होने के ग़ुस्से में आग लगाई थी व्यक्ति ने अपनी जीप को

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। नए ट्रैफ़िक नियमों के लागू होने के बाद से ही कई फ़र्ज़ी ख़बरें सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं। इसी तरह एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में एक व्यक्ति बीच सड़क में अपनी जीप को आग लगा देता है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति का 45000 का चालान कट गया जिसकी वजह से उसने अपनी जीप को आग लगा दी। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने अपनी जीप को आग इसलिए लगाया था, क्योंकि उसकी जीप बीच रास्ते में ख़राब हो गई थी। काफ़ी कोशिशों के बाद जब उसकी जीप स्टार्ट नहीं हुई तो उसने अपनी जीप को आग लगा दी। यह मामला 2 सितम्बर 2019 को गुजरात के राजकोट ज़िले के कोठारिया रोड पर हुआ था। इस मामले की FIR कोठारिया रोड पर स्थित भक्ति नगर पुलिस थाने में दर्ज हुई थी।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर “Punjabi Ghaint Status” नाम का पेज एक पोस्ट शेयर करता है। इस पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में एक व्यक्ति बीच सड़क में अपनी जीप को आग लगा देता है। इस पोस्ट में डिस्क्रिप्शन पंजाबी भाषा में लिखा गया है: 45000 ਹਜ਼ਾਰ ਦਾ ਚਲਾਨ ਹੋਣ ਤੇ ਜੀਪ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਾ ਦਿੱਤੀ,, ਘਰ ਘਰ ਮੋਦੀ

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: 45000 हजार का चालान होने पर जीप को आग लगा दी,, घर घर मोदी

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो के बैकग्राउंड में एक पंजाबी गाना चला रहा है और यह व्यक्ति जहां अपनी गाडी को आग लगा रहा है वहां पीछे दमकल केंद्र भी नजर आ रहा है।

अब हमने इस वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया और इसके कीफ्रेम्स निकाले। उन कीफ्रेम्स को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमारे सामने कई लिंक आ गए। हमें दैनिक जागरण की एक खबर का लिंक मिला। इस खबर में इसी वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स का इस्तेमाल किया गया था। इस खबर की हेडलाइन थी: गुस्से में इस शख्स ने अपनी Jeep में लगा दी आग, TikTok वीडियो हुआ वायरल तो पुलिस ने पकड़ा

इस खबर के अनुसार: इंद्रजीत (जीप का मालिक) गुस्से में था, क्योंकि जीप के सेल काम नहीं कर रहे थे, जिसके बाद उन्होंने रोड के बीच ही पेट्रोल डालकर आग लगा दी। बता दें कि जब वे यह सब कर रहे थे, तो तब उनके दोस्त नैमिश गोहिल ने इसका वीडियो बना लिया। पूरे दृश्य को रिकॉर्ड कर लिया गया, यहां तक कि वीडियो-शेयरिंग ऐप टिक टॉक पर भी इसे वायरल कर दिया गया।

यह खबर 3 सितंबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर को आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

दैनिक जागरण की खबर के अलावा हमें 3 सितंबर 2019 को ही प्रकाशित की गई “Times Of India” पर भी यह खबर मिली। इस खबर की हेडलाइन थी: Rajkot: Man sets jeep on fire in rage, video goes viral

इस खबर के अनुसार: इंद्रजीत सिंह जडेजा नाम के व्यक्ति ने कोठारिया रोड दमकल केंद्र के सामने अपनी जीप को आग के हवाले करदिया। उसने यह सब गुस्से में आकर किया। भक्ति नगर थाने के इंस्पेक्टर वी.के गड़वी ने बयान देते हुए कहा कि इंद्रजीत और उसके दोस्त गणेश भगवान की मूर्ति लेने जा रहे थे पर अचानक बीच रास्ते में उसकी जीप खराब हो गई। काफी कोशिश के बाद जब उसकी जीप शुरू नहीं हुई तो उसने अपनी जीप को वहीँ आग लगाकर दी। पास खड़े उसके दोस्तों ने इस वाकया की वीडियो बना ली जो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। वीडियो के वायरल होने के बाद उसके दोस्त निमिष गोहेल और इंद्रजीत दोनों को हिरासत में ले लिया गया था।

इस मामले की ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने हमने भक्ति नगर थाने में संपर्क किया। थाने के PSO नरेंद्र भाई ने विश्वास टीम से बात करते हुए बताया, “इंद्रजीत सिंह जडेजा गणेश भगवान की मूर्ति लेने जा रहा था पर उसकी गाडी अचानक बीच रास्ते में कोठारिया रोड पर खराब हो गई। गाडी को स्टार्ट करने की काफी कोशिश नाकाम होने के बाद उसके दोस्तों ने उसे कहा कि अपनी गाडी को आग लगा दे, क्योंकि उसकी गाडी अब कबाड़ हो गई है। इंद्रजीत ने फिर गुस्से में अपनी गाडी को आग लगा दी। इंद्रजीत को गिरफ्तार भी कर लिया गया था और वह इस समय जमानत पर बाहर है।”

अंत में विश्वास टीम ने इस पोस्ट को वायरल करने वाले पेज “Punjabi Ghaint Status” की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि इस पेज को 331,385 लोग फॉलो करते हैं और यह पेज पंजाबी सभ्यता और पंजाब से जुडी खबरों को ही पोस्ट करता है। यह पेज सितंबर 2012 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में 45000 के चालान के बाद व्यक्ति ने अपनी जीप को लगा दी , वायरल पोस्ट को फर्जी साबित किया। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने अपनी जीप को आग इसलिए लगाया था, क्योंकि उसकी जीप बीच रास्ते में ख़राब हो गई थी। काफ़ी कोशिशों के बाद जब उसकी जीप स्टार्ट नहीं हुई तो उसने अपनी जीप को आग लगा दी। यह मामला 2 सितम्बर 2019 को गुजरात के राजकोट ज़िले के कोठारिया रोड पर हुआ था।

  • Claim Review : 45000 ਹਜ਼ਾਰ ਦਾ ਚਲਾਨ ਹੋਣ ਤੇ ਜੀਪ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਾ ਦਿੱਤੀ,, ਘਰ ਘਰ ਮੋਦੀ
  • Claimed By : FB Page- ਜਿੰਦਬਾਦ ਪੰਜਾਬ .
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later