Fact Check: भारतीय महिला रेसलर की फाइट का पुराना वीडियो फर्जी दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

यह वीडियो लगभग 4 साल पुराना है और वीडियो में दिख रही दोनों महिलाएं रेसलर भारतीय हैं। वीडियो में दिख रही रेसलर बीबी बुलबुल ने विश्वास न्यूज़ के साथ बात करते हुए वायरल दावे को खारिज किया है। बीबी बुलबुल का असली नाम सरबजीत कौर है और वह दिल्ली में रहती हैं।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर दो महिलाओं की फाइट का वीडियो वायरल करते हुए कुछ यूज़र दावा कर रहे हैं कि मुंबई में जब एक पाकिस्तानी महिला रेसलर ने चैलेंज किया तो हिन्दू वाहिनी की एक महिला ने चैलेंज लेते हुए इस महिला से फाइट की। विश्वास न्यूज़ ने वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह वीडियो लगभग 4 साल पुराना है और वीडियो में दिख रही दोनों महिलाएं भारतीय हैं। वीडियो में दिख रही रेसलर बीबी बुलबुल ने विश्वास न्यूज़ के साथ बात करते हुए वायरल दावे को खारिज किया है। बीबी बुलबुल का असली नाम सरबजीत कौर है और वह दिल्ली में रहती हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज “I Support Jagdish Prasad Purohit BJP Delhi” ने दो महिलाओं की फाइट का वीडियो अपलोड करते हुए लिखा: “एक हिंदू ओरत की ताकत देखीये ओर बाकी हिन्दूओ का अंदाजा लगाईये। मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग मे खडे हो कर भारतीय महिला ओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे 👇

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में CWE लिखा नज़र आ रहा है, जिसका मतलब है कि यह रेसलिंग मैच CWE की रिंग में हुआ है। आपको बता दें कि CWE पूर्व WWE रेसलर ग्रेट खली की रेसलिंग कंपनी है, जिसका मुख्य दफ्तर और ट्रेनिंग रिंग पंजाब के जालंधर में स्थित है।

अब हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लेते हुए अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। हमें CWE के आधिकारिक Youtube चैनल पर यह वीडियो अपलोड मिला। यह वीडियो 13 जून 2016 में अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ हेडलाइन लिखी गई थी: ‎KAVITA‬ accepted the open challenge of BB Bull Bull.

इससे यह साफ हुआ कि यह वीडियो पुराना है और वीडियो में दिख रही महिलाएं रेसलर बीबी बुल बुल और कविता हैं।

अब हमने इस वीडियो को लेकर बीबी बुलबुल से संपर्क किया। हमारे साथ बात करते हुए उन्होंने बताया, “यह वीडियो हाल का नहीं पुराना है और इस वीडियो में मेरे साथ कविता देवी फाइट कर रही है। मैं कोई पाकिस्तानी नहीं, बल्कि भारतीय रेसलर हूं। वायरल हो रहा दावा बिल्कुल फर्जी है।”

इस वीडियो को लेकर हमारे साथ CWE के रेसलर सिंघम दुबे ने भी बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो काफी पुराना है और वीडियो में दिख रही महिलाएं रेसलर बुलबुल और कविता देवी है। कविता देवी हाल के समय में WWE के लिए साइन हो चुकी हैं।”

इस वीडियो को कई यूज़र शेयर कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है I Support Jagdish Prasad Purohit BJP Delhi नाम का फेसबुक पेज। यह पेज एक खास पार्टी का समर्थक है।

निष्कर्ष: यह वीडियो लगभग 4 साल पुराना है और वीडियो में दिख रही दोनों महिलाएं रेसलर भारतीय हैं। वीडियो में दिख रही रेसलर बीबी बुलबुल ने विश्वास न्यूज़ के साथ बात करते हुए वायरल दावे को खारिज किया है। बीबी बुलबुल का असली नाम सरबजीत कौर है और वह दिल्ली में रहती हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट