X
X

Fact Check : राजस्थान में तंगी से परेशान शख्स ने परिवार पर किया था हमला, घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हत्या के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और मनगढ़ंत हैं। असल में यह वीडियो दो साल पहले राजस्थान के खरवा गांव में हुई एक घटना का है। बेरोजगारी और आर्थिक संकट से परेशान होकर तनाव में शख्स ने अपने पूरे परिवार पर चाकू से हमला कर दिया था। इस घटना में शख्स की दोनों बेटियों की मृत्यु हो गई थी। घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 5, 2023 at 04:43 PM
  • Updated: Sep 5, 2023 at 05:16 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर खून से लहूलुहान जमीन पर पड़े कुछ लोगों का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में एक मुस्लिम शख्स ने एकतरफा प्यार में हिंदू परिवार के सभी सदस्यों की हत्या कर दी। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और मनगढ़ंत हैं। असल में यह वीडियो दो साल पहले राजस्थान के खरवा गांव में हुई एक घटना का है। बेरोजगारी और आर्थिक संकट से परेशान होकर तनाव में शख्स ने अपने पूरे परिवार पर चाकू से हमला कर दिया था। इस घटना में शख्स की दोनों बेटियों की मृत्यु हो गई थी। घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘पडिताइन शिवांगी’ ने 4 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सनसनी खबर राज्यस्थान मे एक मुस्लिम हुआ बेकाबू अजमल खान को एक हिन्दु परिवार की लड़की पसंद आ गई और वो शादी करने के लिए पहुचा उसके घर रिश्ता ले के फिर लड़की के बाप ने उसे धमका के भगा दिया कहा तुम मुस्लिम हम हिन्दु हैं और हम ये गलत काम नहीं करेंगे,फिर अजमल खान अगले दिन गया हथियार लेके फिर उस हिन्दु परिवार के सारे लोगो को मार आया,और अड़ोसी पङोसी के हिंदू बस तमाशा देखते रहे फिर कुछ ने उस मुल्ले को पकड़ा और पुलिस के हवाले किया,,ये है काग्रेंस का विकास,सोचो आप का नम्बर कब आएगा तथाकथित सेक्युलर गिरोह वालें स्वयं ज्ञानी काफिरो,,..पुलिस को नहीं देना था ऐसे राक्षस को और ऐसे सूअर की औलाद को नाजायज की पैदाइश को जितनी भी गली में दो कम है सिर्फ एक काम करना था इसकी भी वैसे ही हत्या पूरे परिवार की करनी थी जैसे इसने हिंदू परिवार की हत्या की है खून के बदले खून होना चाहिए।”

वीडियो में हिंसा होने की वजह से हम वीडियो का लिंक नहीं दे रहे हैं।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 14 जुलाई 2021 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “अजमेर-ब्यावर हाईवे स्थित खरवा गांव में रहने वाले एक शख्स ने अपने पूरे परिवार पर हमला कर दिया और फिर  युवक ने भी खुदकुशी की कोशिश की, लेकिन वो बच गया। पति-पत्नी को ब्यावर के राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में भर्ती कराया था। पत्नी कुछ दिन से बीमार थी। इस कारण उसे ही घर के सारे काम करने  पड़ते थे। बेरोजगारी से पहले ही वह तनाव में था और ऊपर से घर की इतनी जिम्मेदारियों से वह परेशान हो गया था। हमले में 7 और 5 साल की दोनों बेटियों की मौत हो गई।”

दैनिक जागरण में 14 जुलाई 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “ब्यावर सदर थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह जोधा ने इस घटना के बारे में  बताया कि भवानीपुरा रोड कॉलोनी निवासी अजीत चीता ने बुधवार दोपहर करीब 12 बजे पत्नी 27 वर्षीय कविता के गले व हाथ में चाकू के वार किए। जब वह चिल्लाई तो सात साल की मासूम बेटी अन्नू व पांच साल की एंजल भी पास आ गई। गुस्साए अजीत ने उन दोनों पर भी चाकू के वार कर दिए। इसके बाद खुद के गले व हाथ पर भी चाकू के वार कर दिए। शोर-शराबे की आवाज सुन लोग मौके पर पहुंचे तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने देखा तो मौके पर खून फैला हुआ था।” 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक प्रेस रिलीज अजमेर पुलिस के आधिकारिक एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर 14 जुलाई 2023 को पोस्ट हुआ मिला। प्रेस रिलीज  के मुताबिक, “इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। शख्स ने बेरोजगारी और आर्थिक हालातों से परेशान होकर अपने परिवार पर हमला कर दिया था।”

https://twitter.com/AjmerpoliceR/status/1415271774585950210

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने राजस्थान दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो तकरीबन दो साल पहले हुई घटना का है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। शख्स ने आर्थिक तंगी के कारण अपने ही परिवार पर हमला कर दिया था।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। खबर लिखे जाने तक यूजर के 447 फॉलोअर्स और 487 मित्र थे।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हत्या के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और मनगढ़ंत हैं। असल में यह वीडियो दो साल पहले राजस्थान के खरवा गांव में हुई एक घटना का है। बेरोजगारी और आर्थिक संकट से परेशान होकर तनाव में शख्स ने अपने पूरे परिवार पर चाकू से हमला कर दिया था। इस घटना में शख्स की दोनों बेटियों की मृत्यु हो गई थी। घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। 

  • Claim Review : राज्यस्थान में एकतरफ प्यार में एक मुस्लिम शख्स ने पूरे परिवार पर किया हमला।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पडिताइन शिवांगी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later