X
X

Fact Check : यूपी चुनाव के नाम पर वायरल यह स्‍क्रीनशॉट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में एबीपी न्‍यूज के नाम पर वायरल सर्वे का स्‍क्रीन शॉट फर्जी साबित होता है। हमें पता चला कि चैनल के पुराने एक स्‍क्रीनशॉट को कुछ लोग छेड़छाड़ करके यूपी चुनाव 2022 के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक चैनल की पुराने ओपिनियन पोल को एडिट करके अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। इसे यूपी 2022 के चुनाव के ओपिनियन पोल के नाम पर वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि यह पोस्‍ट फर्जी है। इस बात की पुष्टि एबीपी के वरिष्‍ठ संपादक ने भी की।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राघवेंद्र राजपूत ने ओपिनियन पोल की एक तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा : अबकी बार अखिलेश भैया की सरकार।

तस्‍वीर में लिखा है कि एबीपी न्‍यूज सर्वे के अनुसार, 2022 के यूपी चुनावी में सपा को 228 सीट मिल रही है। जबकि इसमें आगे लिखा गया कि अखिलेश 300+ पार ओपिनियन पोल।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। ट्विटर के अलावा इसे फेसबुक पर भी खूब वायरल किया जा रहा है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की तहकीकात करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब सर्च की मदद ली। यहां हमने संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करना शुरू किया। हमें शुरुआती ही सर्च में एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में वायरल स्‍क्रीनशॉट जैसा कंटेंट नजर आया। इसमें बताया गया कि यूपी 2012 के चुनाव नतीजे। इसमें आगे बताया गया कि 2012 के चुनाव में एसपी को 228 सीट मिली थी। इसके अलावा भी इसमें दूसरी पार्टी को मिलीं सीटों के बारे में दिखा गया था। यह पूरा वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने एबीपी के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन करना शुरू किया। हमें एबीपी न्‍यूज के ट्विटर हैंडल पर 8 अक्‍टूबर 2021 का एक ट्वीट मिला। इसमें लिखा गया कि सर्वे के मुताबिक, यूपी में फिर बन रही है बीजेपी की सरकार, सपा को भी बंपर फायदा।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने एबीपी न्‍यूज के एडिटोरियल डिपार्टमेंट के वरिष्‍ठ संपादक से बात की। उनके साथ वायरल पोस्ट को वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर राघवेन्‍द्र राजपूत एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इस अकाउंट को फरवरी 2018 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में एबीपी न्‍यूज के नाम पर वायरल सर्वे का स्‍क्रीन शॉट फर्जी साबित होता है। हमें पता चला कि चैनल के पुराने एक स्‍क्रीनशॉट को कुछ लोग छेड़छाड़ करके यूपी चुनाव 2022 के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : एबीपी का सर्वे
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राघवेन्‍द्र राजपूत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later