Fact Check: वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपये कटने का फर्जी दावा फिर से वायरल

वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपये की फर्जी पोस्ट फिर से वायरल हुई है। चुनाव आयोग ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

Fact Check: वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपये कटने का फर्जी दावा फिर से वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर वोटिंग को लेकर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें अखबार की एक कथित खबर का स्क्रीनशॉट वायरल कर दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर वोट नहीं दिया तो बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि चुनाव आयोग की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है। होली के मौके पर व्यंग्य के तौर पर शेयर की गई खबर को यूजर्स असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

फेसबुक यूजर ‘EVM हटाओ लोकतंत्र बचाओ‘ (आर्काइव लिंक) ने 13 सितंबर 2023 को वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,

“अगले साल से वोट नहीं दिया तो देने पड़ेंगे 350/- रूपये.. मोदी है तो मुमकिन है”

इसकी हेडिंग और सबहेडिंग हैं,
“नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये: आयोग
चुनाव आयोग ने कोर्ट से पहले ही ले ली मंजूरी”

350 rs deduct for not voting

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर यह खबर 28 मार्च 2019 को छपी हुई है। इसमें लिखा है, “लोकसभा चुनाव में इस बार वोट नहीं डालना महंगा पड़ जाएगा। मतदान से बचने वाले ऐसे लोगों के लिए चुनाव आयोग ने नया आदेश जारी किया है। इसके अनुसार, वोट नहीं डालने वालों की आधार कार्ड से पहचान की जाएगी और उसके कार्ड से लिंक्ड बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे। सभी बैंकों को आदेश पर अमल करने के लिए कहा गया है। दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग के प्रवक्ता ने यह बयान दिया। इसमें कहा गया कि चुनाव में प्रति वोटर 350 रुपये का खर्च आ रहा है, इसलिए वोट नहीं डालने वाले लोगों के अकाउंट से 350 रुपये काटे जाएंगे। जिनके खाते में पर्याप्त रुपये नहीं होंगे, उनके मोबाइल फोन के रिचार्ज के वक्त रुपये काट लिए जाएंगे। वोटर को कम से 350 का रिचार्ज कराना होगा। कोर्ट में इसको चुनौती नहीं दी जा सकती है क्योंकि कोर्ट से मंजूरी ले ली गई है।” खबर के अंत में ब्रैकेट में लिखा है, “बुरा न मानो होली है”। मतलब होली के मौके पर व्यंग्य के तौर पर खबर को लिखा गया है।”

350 rs deduct for not voting

चुनाव आयोग के प्रवक्ता के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी इस बारे में जानकारी पोस्ट की गई है। 23 मार्च 2019 को की गई इस पोस्ट में अखबार में छपी खबर की कटिंग के साथ ही अखबार का स्पष्टीकरण भी देखा जा सकता है। खबर की कटिंग में भी नीचे लिखा है, “बुरा न मानो होली है।” बाद में नवभारत टाइम्स ने इसका स्पष्टीकरण छापा कि वोट नहीं देने पर पैसे कटने की खबर मजाकिया थी। साथ में अखबार ने ऐसी खबर से भ्रम होने पर खेद भी जताया।

पीआईबी ने भी 16 सितंबर 2022 को एक्स पर पोस्ट कर इस दावे को फेक बताया। इसमें वायरल खबर के स्क्रीनशॉट को भी देखा जा सकता है। इसमें जानकारी दी गई है कि चुनाव आयोग ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।

पिछले साल भी यह पोस्ट वायरल हुई थी। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग में ज्वाइंट इलेक्शन कमिश्नर के पीएम प्रदीप श्रीवास्तव से बात की थी। उन्होंने कहा था, “यह पोस्ट फेक है। ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

पड़ताल के अंत में हमने गलत पोस्ट करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। 15 नवंबर 2020 को बने इसे पेज के करीब 8700 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपये की फर्जी पोस्ट फिर से वायरल हुई है। चुनाव आयोग ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट