X
X

Fact Check : दूल्‍हे की पिटाई की वजह राजनीति नहीं, दहेज थी

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में एक दूल्‍हे की तस्‍वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि दूल्‍हे के हाथ पर चौकीदार लिखा देकर लड़की के पिता ने जूते से पीटकर जूते की माला पहनाकर दूल्‍हे को मंडप से भगा दिया। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पुरानी तस्‍वीर को गलत संदर्भ देकर वायरल किया जा रहा है। तस्‍वीर दो साल पुरानी है। रांची के एक गांव में जब दूल्‍हे ने दहेज में बाइक मांगा था तो लड़की ने इससे रिश्‍ता तोड़ते हुए वहां से भगा दिया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

अश्विनी सोनी (@Mr.AshwinSoni) नाम के फेसबुक यूजर ने 12 अप्रैल 2019 की सुबह एक तस्‍वीर अपलोड करते हुए दावा किया कि हाथ पर चौकीदार लिखा देखकर लड़की के पिता ने दूल्हा को जूते से पीटकर जूते की माला पहनाकर मंडप से भगाया। इस पोस्‍ट को अब तक दो सौ से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इमेज को गूगल रिवर्स में सर्च किया। यहां हमें कई खबरों का लिंक मिला। एक ऐसा ही लिंक हमें wahgajab.com का मिला। खबर की हेडिंग थी : निकाह के बाद दूल्हे ने मांगा दहेज तो दुल्हन ने दिया तलाक, जूतों की माला पहना कर लौटाया बैरंग

वेबसाइट पर इस खबर को 28 अप्रैल 2017 में अपलोड किया गया था। इस खबर में कई तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल किया गया। खबर के मुताबिक, पूरा मामला झारखंड की राजधानी रांची के चंदवे गांव का है। निकाह के बाद जब दूल्‍हे ने पल्‍सर बाइक की मांग की तो मामला बिगड़ गई। दूल्‍हन ने काजी को बुलाकर तलाक ले लिया। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इस खबर की पड़ताल के लिए हमने वीडियो सर्च करने का फैसला किया। Youtube पर हमें Amazing Hindi News चैनल पर इस घटना का वीडियो मिला। करीब एक मिनट के वीडियो ने पूरी सच्‍चाई बयां कर दी। 26 अप्रैल 2017 को अपलोड इस वीडियो में भी कहा गया है कि दूल्‍हा दहेज में महंगी बाइक मांग रहा था। जिसके कारण पूरी घटना हुई। चौकीदार वाला एंगल न तो खबर में और ना ही वीडियो में कहीं था।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले अश्विनी सोनी के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। StalkScan की मदद से हमें पता चला कि @Mr.AshwinSoni नाम का यह पेज 29 मई 2018 को बनाया गया था। इस पेज को 8600 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर करीब दो साल पुरानी है। दूल्‍हे के हाथों में चौकीदार लिखा हुआ देकर दूल्‍हन के पिता के भड़कने का दावा पूरी तरह फर्जी है। असल में दहेज में महंगी बाइक मांगने के कारण दूल्‍हे की पिटाई हुई थी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : हाथ पर चौकीदार लिखा देखकर लड़की के पिता ने दूल्हा को जूते से पीटकर जूते की माला पहनाकर मंडप से भगाया।
  • Claimed By : Mr.Ashwin Soni
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later