X
X

Fact Check: सलमान, शाहरुख और आमिर खान ने मुस्कान को नहीं दिया करोड़ों रुपये का इनाम, फर्जी वीडियो हुए वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा झूठा है। शाहरुख, सलमान या आमिर खान ने मुस्कान को कोई इनाम नहीं दिया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 12, 2022 at 04:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देशभर में हिजाब को लेकर चल रहे विवाद के बाद छात्रा मुस्कान को लेकर तरह-तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं। वायरल पोस्ट अलग-अलग वीडियो की शक्ल में हैं। इनमें तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान ने मुस्कान को 5 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। इसी तरह के दूसरे और तीसरे वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि सलमान और आमिर खान ने भी मुस्कान को तीन-तीन करोड़ रुपये दिए हैं। इन वीडियो को सच मानते हुए हजारों यूजर्स शेयर कर रहे हैं। जब विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की, तो पाया कि यह दावा झूठा है। शाहरुख, सलमान या आमिर खान ने मुस्कान को कोई इनाम नहीं दिया है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक पर मौजूद यूजर्स इन तीन अलग-अलग वीडियो को शेयर कर रहे हैं और इन तीन वीडियो में दावा किया जा रहा है कि सलमान-आमिर खान ने तीन करोड़ रुपये और शाहरुख खान ने मुस्कान को पांच करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां, यहां और यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले गूगल न्यूज़ सर्च किया। सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर सलमान, शाहरुख या आमिर खान ने मुस्कान को इनाम देने की बात कही होती तो यह खबरों में ज़रूर मौजूद होता।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने सलमान खान और शाहरुख खान के आधिकारिक ट्विटर और फेसबुक हैंडल को खंगाला और इस वायरल दावे से जुड़ी जानकारी हासिल करने की कोशिश की। लेकिन हमें इन सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल हो रहे इन तीन अलग-अलग वीडियो के एक वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मुस्कान को पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया है। न्यूज़ सर्च में हमें 9 फरवरी, 2022 को टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर मिली, जिसमें दी गई जानकारी के अनुसार, जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मुस्कान को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

जांच के अंतिम चरण में, हमने दैनिक जगरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया और वायरल पोस्ट को उनके साथ साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा झूठा है। मुस्कान को न तो सलमान- शाहरुख और न ही आमिर खान ने कोई इनाम दिया है। यह दावा पूरी तरह गलत है।

फेक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के सोशल स्कैन में हमने पाया कि इस पेज के 390 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा झूठा है। शाहरुख, सलमान या आमिर खान ने मुस्कान को कोई इनाम नहीं दिया है।

  • Claim Review : सलमान-आमिर खान ने तीन करोड़ रुपये और शाहरुख खान ने मुस्कान को पांच करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है.
  • Claimed By : Islam ghar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later