X
X

Fact Check: फोन पे वॉलेट बैलेंस के नाम पर वायरल लिंक फर्जी है, न करें क्लिक

विश्वास न्यूज की पड़ताल में फोन पे वॉलेट बैलेंस के नाम से वायरल लिंक फर्जी निकला। यूजर्स ऐसे संदिग्ध लिंक पर भूलकर भी क्लिक ना करें।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 9, 2024 at 07:27 PM
  • Updated: Mar 29, 2024 at 06:09 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फोन पे वॉलेट बैलेंस के नाम से एक पोस्ट शेयर हो रही है। इसमें दिए गए लिंक के साथ दावा किया जा रहा है कि यूजर को फोन पे के ट्रांजैक्शन वॉलेट बैलेंस पर करीब 44 हजार रुपये मिले है, जिसे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हासिल किया जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि फोन पे के नाम पर वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। यूजर को ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Winzoooo ने वायरल लिंक को शेयर करते हुए लिखा हुआ है, “अभी अपने खाते में लेने के लिए क्लिक करें।”

पोस्ट पर लिखा हुआ है : You have received the transaction wallet balance rupess 43561.59

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले पोस्ट के साथ दिए गए लिंक को देखा। लिंक पर दिया गया यूआरएल ggiippyy47.tech लिखा है, जो की फोन पे का लिंक नहीं है। इससे पता चलता है कि वायरल लिंक संदेहास्पद है।

जांच में आगे हमने पोस्ट के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक किया। क्लिक करने पर यह लिंक एक्सपायर हो चुका है। हमने फोन पे की वेबसाइट पर भी वायरल दावे को लेकर सर्च किया। हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने साइबर एक्सपर्ट और इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी से बात की। उन्होंने लिंक को फर्जी बताया और कहा है कि किसी भी ऐसे संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें। इससे वित्तीय हानि हो सकती है।

आए दिन सोशल मीडिया पर फ्री मोबाइल रिचार्ज और कैशबैक के नाम पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है, जिसको यूजर सच समझते हुए शेयर करते हैं। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर इनसे जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज को हमने स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज से ऐसी ही पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में फोन पे वॉलेट बैलेंस के नाम से वायरल लिंक फर्जी निकला। यूजर्स ऐसे संदिग्ध लिंक पर भूलकर भी क्लिक ना करें।

  • Claim Review : फोन पे ट्रांजैक्शन वॉलेट बैलेंस पर 43561.59 हजार रुपये मिल रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Winzoooo
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later