Fact Check : 25 हजार में हीरो नहीं दे रहा बाइक, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि स्प्लेंडर बाइक के ऑफर के नाम पर वायरल हो रहा दावा गलत है। असल में वायरल वेबसाइट पर इसी तरह की फर्जी खबरों के बारे में बताया गया है।  व्यूज और लाइक पाने के लिए क्लिकबेट लिंक और वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमाए जा सके।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 17 अक्टूबर को हीरो अपनी स्प्लेंडर बाइक पर बेहद ही खास ऑफर दे रहा है, जिसके तहत उनकी स्प्लेंडर  बाइक को सिर्फ 25 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है। इस ऑफर को पाने के लिए वीडियो में उजाला टीवी डॉट इन की एक वेबसाइट पर जाने के लिए कहा जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वेबसाइट पर इसी तरह की फर्जी खबरों के बारे में बताया गया है। व्यूज और लाइक पाने के लिए क्लिकबेट लिंक और वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमाए जा सके।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर top_earning96 ने 14 अक्टूबर 2024 को वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “मात्र ₹25,000/- में ले जाओ 17 अक्टूबर के दिन बड़ा ऑफर।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने हीरो की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी वहां पर नहीं मिली। गौर करने वाली बात यह भी है कि वीडियो में उजाला टीवी डॉट इन का जिक्र किया जा रहा है,जबकि हीरो की वेबसाइट का यूआरएल हीरो मोटोकॉर्प डॉट कॉम है। हीरो के लेटेस्ट ऑफर के मुताबिक, स्प्लेंडर  प्लस को 75 से 78 हजार के शोरूम प्राइस पर खरीदा जा सकता है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो में बताई गई वेबसाइट के बारे में सर्च किया। हमने पाया कि वहां पर इसी तरह की फर्जी रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया गया है, जिनमें बताया गया है कि फ्री मोबाइल या फिर 15 हजार में बाइक को कैसे पाया जाए। 

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट एवं सेंटर फॉर रिसर्च ऑन साइबर क्राइम एंड साइबर लॉ के चेयरमैन अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि त्योहारों के समय लोग नए सामान को खरीदना पसंद करते हैं और कंपनियां भी इस समय ऑफर देती हैं। इस समय भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में हैकर्स इन दिनों ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं,ताकि वो ऑफर्स के नाम पर लोगों को आर्थिक नुकसान पहुंचा सकें। ऐसे में लोगों को इन दिनों ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। गूगल पर आ रही किसी भी वेबसाइट पर भरोसा ना करें। हमेशा आधिकारिक वेबसाइट पर भरोसा करें। कंपनियों के सोशल मीडिया हैंडल्स पर जाकर भी चेक करें कि क्या कंपनी सच में इस तरह का कोई ऑफर दे रही हैं। उसी के बाद कोई कदम उठाएं ।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 95 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर इसी तरह के फर्जी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि स्प्लेंडर बाइक के ऑफर के नाम पर वायरल हो रहा दावा गलत है। असल में वायरल वेबसाइट पर इसी तरह की फर्जी खबरों के बारे में बताया गया है।  व्यूज और लाइक पाने के लिए क्लिकबेट लिंक और वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमाए जा सके।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट