Fact Check : फ्री रिचार्ज पाने की ट्रिक बताता यह वीडियो फर्जी, ना करें भरोसा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्री रिचार्ज के नाम पर वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो में दी जा रही जानकारी फर्जी है। बाजार तक वेबसाइट पर जाकर फ्री में रिचार्ज नहीं पाया जा सकता है। यह वीडियो लोगों को गुमराह करने के लिए बनाया गया है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि वीडियो और वेबसाइट का मोनेटाइजेशन हो सके और इसके जरिए पैसे कमाए जा सकें।

Fact Check : फ्री रिचार्ज पाने की ट्रिक बताता यह वीडियो फर्जी, ना करें भरोसा

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में इससे जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट को  शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रिचार्ज के महंगा होने के बाद एक वेबसाइट बाजार तक पर जाकर फ्री में किसी भी सिम को रिचार्ज किया जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो में बताई जा रही सारी जानकारी फर्जी है। ‘बाजार तक’ डॉट कॉम वेबसाइट पर फ्री में रिचार्ज उपलब्ध होने का दावा भी गलत है। यह वीडियो लोगों को गुमराह करने के लिए बनाया गया है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि मोनेटाइजेशन हो सके और इसके जरिए पैसे कमाए जा सकें। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ने रॉयल सलमान ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “भाईयो घबराओ मत रिचार्ज महंगा होने के कारण इस ट्रिक को उजमाई फ्री रिचार्ज किजिए।’

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात जिक्र हो कि जियो, एयरटेल और वोडाफोन फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो में बताई जा रही वेबसाइट के बारे में सर्च किया। हमने पाया कि वेबसाइट पर मुफ्त रिचार्ज पाने के बारे में नहीं बताया गया है, बल्कि वेबसाइट पर लोन और भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया है। हालांकि, लोगों को गुमराह करने और व्यूज पाने के मकसद से रिपोर्ट्स की फीचर इमेज गलत लगाई गई है। फीचर इमेज पर लिखा हुआ है फ्री रिचार्ज पाने की ट्रिक, जबकि रिपोर्ट में जानकारी लोन के बारे में दी गई है।

 

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया साइबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि आजकल लोग  सचेत होते जा रहे हैं। इसलिए हैकर्स लोगों को गुमराह करने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहा है। उन्होंने वीडियो के जरिए लोगों को गुमराह करने का यह तरीका निकाला है, ताकि वो वेबसाइट और वीडियो दोनों पर व्यूज पा सकें और मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमा सकें। 

यह पहली बार नहीं है, जब लोगों को फ्री रिचार्ज  के नाम पर गुमराह किया जा रहा है। पहले भी इस तरह के अलग-अलग दावों के जरिए लोगों के डेटा को चुराने का प्रयास किया गया है। विश्वास न्यूज ने इस तरह के दावों की जांच कर सच्चाई सामने रखी है।

अंत में हमने वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्री रिचार्ज के नाम पर वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो में दी जा रही जानकारी फर्जी है। ‘बाजार तक’ डॉट कॉम वेबसाइट पर फ्री में रिचार्ज उपलब्ध होने का दावा भी गलत है। यह वीडियो लोगों को गुमराह करने के लिए बनाया गया है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है, ताकि वीडियो और वेबसाइट का मोनेटाइजेशन हो सके और इसके जरिए पैसे कमाए जा सकें।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट