X
X

Fact Check: 200 साल पूरे होने पर SBI नहीं दे रहा है 1999 रुपए, फिशिंग लिंक हो रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में एसबीआई की तरफ से पूरे भारत की जनता को 1,999 रुपये मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। साइबर एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एसबीआई के नाम से एक मैसेज वायरल किया जा रहा है। इसमें एसबीआई का लोगो लगा है और लिखा है कि 200 साल पूरे होने पर भारत की जनता को 1999 रुपए दिए जा रहे हैं। पोस्ट में साथ में एक लिंक भी दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एसबीआई के नाम से वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। एसबीआई भारत की जनता को 1999 रुपए नहीं दे रहा है। साइबर एक्सपर्ट ने भी इस लिंक को फर्जी बताया है और लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘सोनू कुमार’ ने 27 जुलाई को वायरल पोस्ट शेयर की है। पोस्ट में लिखा हुआ है, “200 साल पुरे होने रुपए 1999 मुफ्त। एसबीआई के 200 साल पुरे हुए। इसी ख़ुशी में पूरी भारत की जनता के खाते में 1999 मुफ्त सभी खाते में। खाते में पैसे लेने के लिए नीचे Click करें।” पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है।

वायरल पोस्‍ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

SBI के नाम से वायरल हो रहे मैसेज की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। यहां से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। हमने एसबीआई के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें यहां भी दावे से जुड़ी कोई भी पोस्ट नहीं मिली।

पड़ताल में आगे हमने एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट का रूख किया। वहां हमें ऐसा कोई ऑफर नहीं मिला। यदि कंपनी की ओर से इतना बड़ा ऑफर दिया जाता तो जरूर उसकी कोई न कोई जानकारी वेबसाइट पर मौजूद होती।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में दिए गए लिंक को ध्यान से देखा। इसमें एसबीआई रिवार्ड्स लिखा हुआ है, जबकि एसबीआई पर इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली। इससे इस लिंक के फिशिंग लिंक होने की संभावना बढ़ गई है।

यह पहली बार नहीं है, जब एसबीआई के नाम से फर्जी पोस्ट वायरल की गई है। पहले भी ऐसे कई फर्जी पोस्ट हुए हैं, जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की है। आप हमारी उन सभी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं। ऐसे ही कई अन्य कंपनियों से जुड़े फैक्ट चेक को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

हमने दिल्ली पुलिस के साइबर सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। हमने उनके साथ सभी पोस्ट शेयर की। उन्होंने वायरल लिंक को फर्जी बताया है। उनका कहना है कि लिंक पर क्लिक करने से आपका निजी डाटा चोरी हो सकता है।

अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि 4 हजार से ज्यादा लोग यूजर को फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में एसबीआई की तरफ से पूरे भारत की जनता को 1,999 रुपये मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। साइबर एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

  • Claim Review : 200 साल पूरे होने पर एसबीआई दे रहा है 1999 रुपए।
  • Claimed By : FB User- Sonu Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later