X
X

Fact Check: BJP के नाम से वायरल हो रही रिचार्ज योजना फर्जी, एक्सपर्ट की सलाह, ना करें ऐसे लिंक पर क्लिक

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट और उसके साथ किया जा रहा दावा दोनों फर्जी हैं। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो।

  • By: Umam Noor
  • Published: Nov 11, 2023 at 03:00 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी के नाम पर फ्री रिचार्ज योजना के दावे के साथ एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट के साथ पीएम मोदी की तस्वीर बनी है और यूजर दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 239 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है, ताकि 2024 के चुनाव में लोग बीजेपी को वोट दें और बीजेपी सरकार दोबारा बन सके।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट और उसके साथ किया जा रहा दावा दोनों फर्जी हैं। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी* के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को *₹239* का 28 दिन वाला *रिचार्ज फ्री* में दे रही है ताकि *2024 के चुनाव* में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से *BJP सरकार* बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ़्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (Last Date – 16 नवंबर 2023)”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में कितनी सच्चाई है इसको जानने के लिए सबसे पहले हमने  कीवर्ड के साथ न्यूज़ सर्च किया, लेकिन सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमे इस बात कर ज़िक्र भी हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐसी कोई फ्री रिचार्ज योजना चलाई जा रही हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने बीजेपी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी पोस्ट नहीं मिली। हमने भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावे को लेकर सर्च किया। हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक freerechargechunavyojna को चेक किया। लिंक पर क्लिक करने पर एक  ब्लॉगस्पॉट का लिंक ओपन होता है। जिसमें आपको फ्री रिचार्ज पाने के लिए फ़ोन नंबर भरने को कहा जाएगा और उसके बाद रिचार्ज ऑफर प्राप्त करने के लिए इसे आगे वॉट्सऐप ग्रुप या 10 लोगों के साथ शेयर करने को कहा जाएगा। हम अपने पाठकों को बताना चाहते हैं कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें।

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर यह फर्जी लिंक वायरल हो चुका है और उस वक्त हमने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया था। उन्होंने इस लिंक और दावे को फर्जी बताते हुए यह सलाह दी थी कि ऐसे किसी भी लिंक पर यूजर को क्लिक नहीं करना चाहिए। इससे यूजर का डेटा हैक हो सकता है और उनकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

पहले भी ऐसे कई पोस्ट वायरल हो चुके हैं,जिनकी जांच समय-समय पर विश्वास न्यूज़ द्वारा की गई है। इस तरह के लिंक्स धोखाधड़ी करने और आपकी निजी जानकारी जैसे- फ़ोन नंबर,ईमेल आईडी और अन्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए बनाए जाते हैं। हम अपने यूजर को बताना चाहते हैं कि वो इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। यूज़र के बायो के मुताबिक, वह इंदौर में रहते हैं, वहीं यूजर के फेसबुक पर 108 फ्रेंड  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट और उसके साथ किया जा रहा दावा दोनों फर्जी हैं। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 239 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है, ताकि 2024 के चुनाव में लोग बीजेपी को वोट दें और बीजेपी सरकार दोबारा बन सके।
  • Claimed By : FB User: BanTy Das
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later