Fact Check: कतर एयरवेज की सालगिरह के नाम पर इनाम जीतने का लालच देकर फिशिंग लिंक हो रहा वायरल

कतर एयरवेज के नाम से 65 हजार से ज्यादा रुपये जीतने का दावा करने वाला मैसेज फर्जी है। इसे फिशिंग लिंक के ​साथ शेयर किया जा रहा है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डेटा चोरी हो सकता है।

Fact Check: कतर एयरवेज की सालगिरह के नाम पर इनाम जीतने का लालच देकर फिशिंग लिंक हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही साइबर फ्रॉड के भी कई मामले सामने आ रहे हैं। ठग लुभावने मैसेज के जरिए लोगों को लालच देकर अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है। इसमें एक लिंक के साथ कहा जा रहा है कि कतर एयरवेज 28वीं सालगिरह पर लोगों को 65 हजार से ज्यादा रुपये की राशि जीतने का मौका दे रहा है। इसके लिए यूजर को क्वेश्चनयर्स का जवाब देना होगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि लोगों को फंसाने के मकसद से कतर एयरवेज के नाम से फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है। कतर एयरवेज ने जून 2018 में अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर इसे फर्जीवाड़ा बताते हुए लोगों को आगाह किया था। साइबर एक्सपर्ट भी ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह देते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया। इसमें कतर एयरवेज का लोगो लगा हुआ है और लिखा है,

“Qatar Airways 28th Anniversary Transportation Subsidy! Through the questionnaire, you will have a chance to get 65,402.40.”

(कतर एयरवेज़ की 28वीं वर्षगांठ पर ट्रांसपोर्टेशन सब्सिडी! प्रश्नावली के माध्यम से आपके पास 65,402.40 रुपये जीतने का मौका होगा।)

फेसबुक यूजर Mohammed Haleem (आर्काइव लिंक) ने भी 16 फरवरी को इस मैसेज को एक लिंक के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट को देखने से ही यह संदिग्ध प्रतीत हो रही है क्योंकि इसके साथ में दिया गया लिंक कतर एयरवेज की वेबसाइट का नहीं है।

इसकी पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। कतर एयरवेज के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 20 जून 2018 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई है कि कतर एयरवेज के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें वर्षगांठ के अवसर पर ट्रैवल टिकट की बात कही गई है। ये फिशिंग लिंक है और मैसेज फर्जी हैं। ये आपका डेटा चुरा लेंगे। कतर एयरवेज से संबंधित कोई भी जानकारी उसके आधिकारिक डोमेन से जारी की जाती है। आपसे निवदेन है कि इस तरह की फर्जीवाड़े की शिकायत कतर एयरवेज की मेल पर करिए।

कतर एयरवेज के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर इस तरह के फ्रॉड मैसेज से सतर्क रहने को कहा गया है।

कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन फ्रॉड से सतर्क करते हुए लिखा गया है कि एयरलाइन से संबंधित सभी आधिकारिक सूचनाएं हमेशा कंपनी के डोमेन से भेजी जाती हैं। कतर एयरवेज भर्ती के लिए कभी भी शुल्क नहीं लेता है और न ही कभी भी भर्ती जमा राशि की आवश्यकता होती है या उम्मीदवारों से वीजा शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

सेंटर ऑफ एविएशन की वेबसाइट के अनुसार, कतर एयरवेज की स्थापना 1993 में हुई थी और 1997 में इसे रिलॉन्च किया गया था। इस हिसाब से देखा जाए तो कंपनी 30 साल से ज्यादा पुरानी है।

इस बारे में इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किस्लय चौधरी का कहना है कि साइबर ठग अक्सर इस तरह के लुभावने मैसेज भेजकर लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं। कोई जैसे ही इस तरह के लिंक पर क्लिक करता है तो उसका डेटा चोरी हो जाता है। इसके जरिए साइबर ठग उसको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह मैसेज भी फिशिंग लिंक के साथ वायरल हो रहा है। अगर ऐसी कोई स्कीम आती है तो उसकी जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्स पर जरूर होगी।

फर्जी मैसेज शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 619 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: कतर एयरवेज के नाम से 65 हजार से ज्यादा रुपये जीतने का दावा करने वाला मैसेज फर्जी है। इसे फिशिंग लिंक के ​साथ शेयर किया जा रहा है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डेटा चोरी हो सकता है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट