Fact Check: 2024 चुनाव में वोट के बदले बीएसपी के फ्री रिचार्ज देने का दावा फेक

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती के नाम पर फ्री रिचार्ज योजना के दावे के साथ एक पोस्ट वायरल हो रही है। यूजर दावा कर रहे हैं कि मायावती और उनकी पार्टी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 349 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है, ताकि 2024 के चुनाव में लोग बहुजन समाज पार्टी को ''वोट'' दें।

Fact Check: 2024 चुनाव में वोट के बदले बीएसपी के फ्री रिचार्ज देने का दावा फेक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती के नाम पर फ्री रिचार्ज योजना के दावे के साथ एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट के साथ मायावती की तस्वीर बनी है और यूजर दावा कर रहे हैं कि मायावती और उनकी पार्टी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 349 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है, ताकि 2024 के चुनाव में लोग बहुजन समाज पार्टी को ”वोट” दें।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट और उसके साथ किया जा रहा दावा दोनों फर्जी हैं। मायावती या उनकी पार्टी की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”बीएसपी सुप्रीमो मायावती के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹349 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रही है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीएसपी को वोट कर सकें और बीएसपी की सरकार बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड के साथ न्यूज सर्च किया, लेकिन सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें इस बात कर जिक्र हो कि मायावती द्वारा ऐसी कोई फ्री रिचार्ज योजना चलाई जा रही हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने बीएसपी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी पोस्ट नहीं मिली। हमने बहुजन समाज पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावे को लेकर सर्च किया। हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक freerechargebsp को चेक किया। लिंक (आर्काइव ) पर क्लिक करने पर एक ब्लॉगस्पॉट का लिंक ओपन होता है। उसमे लिखा हुआ नजर आया, ”Sorry, the blog at freerechargebsp.blogspot.com has been removed. This address is not available for new blogs”. (अनुवाद: क्षमा करें, freerechargebsp.blogspot.com पर ब्लॉग हटा दिया गया है। यह अड्रेस नए ब्लॉग के लिए उपलब्ध नहीं है।”

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने लखनऊ के बीएसपी के नेता फैजान खान से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ साझा की। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि, पार्टी की तरफ से वोट के लिए फ्री रिचार्ज का दावा पूरी तरह से बेबुनियाद है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक ग्रुप ‘भीम आर्मी एकता मिशन ग्राम पछौहां कमासिन बांदा उत्तर प्रदेश’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस ग्रुप के 256 मेंबर हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट और उसके साथ किया जा रहा दावा दोनों फर्जी हैं। मायावती या उनकी पार्टी की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें वोट के बदले सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट