X
X

Fact Check : KBC लॉटरी के नाम पर वायरल पोस्ट फर्जी, निजी जानकारी न करें शेयर

विश्वास न्यूज ने केबीसी लॉटरी के नाम पर वायरल दावे की जांच की और पाया कि दावा फर्जी और एक स्कैम है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। पहले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से इस तरह की पोस्ट को वायरल किया जा चुका है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Apr 15, 2024 at 03:22 PM
  • Updated: Apr 15, 2024 at 03:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर केबीसी से जुड़ी एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल पोस्ट में दिए गए सवाल का जवाब देकर यूजर्स शेख हमदान बिन राशिद अल मखतूम फाउंडेशन की तरफ से एक लाख से अधिक की राशि जीत सकते हैं। इसी के साथ फाउंडेशन से जुड़ने के लिए एक लिंक भी दिया गया है। इसी तरह की कई अन्य पोस्ट भी वायरल हो रही है, जिनमें अलग-अलग राशि जीतने के बारे में दावा किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया कि दावा फर्जी और स्कैम है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। पहले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से इस तरह के फिशिंग लिंक को वायरल किया जा चुका है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अमिता सिंह ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, प्रिय ग्राहक सही जवाब दें और शेख हमदान बिन राशिद अल मखतूम फाउंडेशन में 1,38,000/- दुबई दरहम जीतने का मौका पाएं…अपना पैकेज प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और व्हाट्सएप पर हमसे संपर्क करें। 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमने दावे से जुड़ी पोस्ट दिल्ली (आर्काइव लिंक), गुजरात (आर्काइव लिंक) और पंजाब पुलिस (आर्काइव लिंक) के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। पुलिस ने पोस्ट करते हुए केबीसी के नाम पर चल रहे फ्रॉड और स्कैम के बारे में लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा है। साथ ही पोस्ट में पुलिस ने लोगों से अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर ना करने और किसी अंजान लिंक पर ना क्लिक की सलाह दी है।

पड़ताल के दौरान हमें साइबर एक्सपर्ट प्रशांत साहू की एक पोस्ट उनके आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। उन्होंने 6 मार्च 2024 को एक पोस्ट को शेयर करते हुए बताया है कि केबीसी के नाम पर एक स्कैम चलाया जा रहा है। इससे सावधान रहे। इसके लिए पाकिस्तान का नंबर इस्तेमाल किया जा रहा है।

https://twitter.com/suryanandannet/status/1765229090653515941

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल पोस्ट को धोखाधड़ी करने के मकसद से शेयर किया गया है। लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए इस तरह की पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जाता है और उनसे पैसे ठगे जाते हैं। 

पहले भी इससे मिलते-जुलते दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। विश्वास न्यूज ने उनकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। 

अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर केबीसी के नाम पर  इस तरह के फेक पोस्ट शेयर करने वाले ग्रुप से जुड़ी हुई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने केबीसी लॉटरी के नाम पर वायरल दावे की जांच की और पाया कि दावा फर्जी और एक स्कैम है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। पहले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से इस तरह की पोस्ट को वायरल किया जा चुका है।

  • Claim Review : KBC में जीते ,38,000 की लॉटरी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अमिता सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later