X
X

Fact Check : पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम से फर्जी पोस्ट हुई वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है। इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है। इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है। इस तरह के लिंक पर क्लिक न करें। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘रॉयल3119’ ने 7 सितंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “PM Free Silai Machine.(आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना 2023: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Free Silai Machine Yojana 2023 Online Application Form PDF, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड | पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म डाउनलोड, लिस्ट में नाम देखे – हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक नई योजना आरम्भ की गई है, जिसका नाम फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 है। हमारे देश की महिलाओं को रोजगार देने के।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमने पाया कि गूगल इस तरह की फर्जी वेबसाइट से भरा हुआ हैं, जो इस तरह के दावे करती हैं और यूजर का डेटा चोरी करती हैं। फेसबुक पर भी समान और मिलते-जुलते दावों के साथ कई यूजर्स ने इस तरह के फेक लिंक को शेयर किया हुआ है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सरकारी वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसी किसी योजना की जानकारी वहां पर नहीं मिली। 

पोस्ट में फॉर्म के बारे में सर्च करने पर हमें यह फॉर्म तमिलनाडु सरकार के नाम से बनी एक वेबसाइट cms.tn.gov.in पर मिला। इस वेबसाइट के बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि इस वेबसाइट का कोई होमपेज ही नहीं है। फिर जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने तमिलनाडु सरकार की असली वेबसाइट के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें असली वेबसाइट मिली, जिसका यूआरएल tn.gov.in है। वेबसाइट को खंगालने के बाद हमें ऐसा कोई फॉर्म वहां नहीं मिला।

दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट हमें सीएनबीसी की हिंदी वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 7 सितंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “केंद्र सरकार ने इस दावे का खंडन किया है। देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ‘प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023’ के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। ये खबर झूठी है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। इस तरह की कोई स्कीम केंद्र सरकार की तरफ से नहीं चलाई जाती है। सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल प्रेस सूचना ब्यूरो पर इसका खंडन भी किया है। हालांकि, राज्य स्तर पर सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद के लिए इस तरह की स्कीम चलाती हैं।”

साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल का इस लिंक को लेकर कहना है, “यह एक क्लिकबेट लिंक है। इस तरह के लिंक्स को ट्रैफिक और व्यूज लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन लिंक्स पर क्लिक करते ही आप किसी दूसरी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, ताकि उस वेबसाइट पर व्यूज आ सके। अगर कभी भी आपको इस तरह की किसी वेबसाइट पर कोई फॉर्म भरने के लिए कहा जाए, तो ऐसा न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है। कई बार हैकर्स जानकारी हासिल करने के बाद आपसे कॉल कर स्कीम दिलाने के नाम पर पैसे मांगते हैं। कई बार इस तरह के लिंक का इस्तेमाल सिस्टम में मैलवेयर डालने के लिए भी किया जाता है। मैलवेयर के जरिए सिस्टम का कंट्रोल हासिल कर बड़ी ही आसानी से फ्रॉड किया जा सकता है।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह के फेक लिंक को शेयर करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है। इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। 

  • Claim Review : केंद्र सरकार ने पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर रॉयल3119
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later