X
X

Fact Check : Flipkart नहीं दे रहा 599 रुपये में स्मार्टफोन, वायरल लिंक फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्लिपकार्ट के नाम से वायरल हो रहा लिंक फर्जी है। धोखाधड़ी करने के मकसद से वायरल लिंक को शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट एक ऑफर के तहत   सिर्फ 499 और 599 रुपये में स्मार्टफोन दे रही है। पोस्ट में कहा जा रहा है कि साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करने से फोन खरीदा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा लिंक फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का नहीं है। एक्सपर्ट्स इस तरह के अज्ञात लिंक्स पर क्लिक न करने की सलाह देते हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Xenia Socratous ने 29 जून 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Open Box Delivery सिर्फ ₹499 से पाएं मोबाइल फोन! ऑफर लिमिटेड समय तक” यूजर का डिस्प्ले पिक्चर फ्लिपकार्ट का लोगो है। साथ पोस्ट किये गए ग्राफ़िक में लिखा था Flipkart XCLUSIVE, SMARTPHONE SALE ₹599 ONLY ORDER NOW” साथ दिया हुआ लिंक है  “FLIIPKAART.LIVE”

पोस्ट के आर्काइल लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने मौजूद लिंक के यूआरएल पर गौर किया। हमने पाया कि इसके यूआरएल में फ्लिपकार्ट डॉट लाइव लिखा हुआ है, यहाँ फ्लिपकार्ट की स्पेलिंग भी गलत थी। फ्लिपकार्ट की असली वेबसाइट का लिंक फ्लिपकार्ट.कॉम है। हमें शक हुआ कि यह ऑफर फर्जी हो सकता है।

हमने फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। फ्लिपकार्ट ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट जारी कर कहा है कि इस तरह के धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहें। हमें फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसा कोई ऑफर नहीं मिला। वेबसाइट पर सबसे सस्ता स्मार्टफोन भी 3000 रुपए से अधिक का है।

वायरल लिंक के डोमेन के बारे में जानने के लिए हमने हू इज डॉट कॉम की मदद ली। हमने वायरल लिंक को वेबसाइट पर डाला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वेबसाइट को 24 जून 2024 को रजिस्टर किया गया है। इस वेबसाइट की लोकेशन यूएसए बताई गई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने फ्लिपकार्ट के कस्टमर केयर से संपर्क किया। एग्जीक्यूटिव प्रीति जुनेजा ने हमें बताया कि वायरल दावा फर्जी है, इस पर भरोसा न करें। फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट फ्लिपकार्ट.कॉम है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। यूजर इसी तरह की धोखाधड़ी करने वाली पोस्ट को शेयर करता है। यूजर के करीब 2600 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्लिपकार्ट के नाम से वायरल हो रहा लिंक फर्जी है। धोखाधड़ी करने के मकसद से वायरल लिंक को शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ₹499 से पाएं मोबाइल फोन!
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later