X
X

Fact Check: फ्लिपकार्ट की फर्जी वेबसाइट का लिंक फेक ऑफर के साथ हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्लिपकार्ट के ऑफर के नाम पर वायरल लिंक फर्जी है। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए इस वेबसाइट के लिंक को शेयर किया जा रहा है। यह असली फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का लिंक नहीं है। असली वेबसाइट पर हमें इस तरह का कोई ऑफर नहीं मिला।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फ्लिपकार्ट पर धमाका सेल चल रही है। इस सेल में रियलमी का 16 हजार का मोबाइल फोन 599 में मिल रहा है और सैमसंग का 44 हजार का फोन 850 में मिल रहा है। लिंक पर क्लिक कर इन मोबाइल फोन को खरीदा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल लिंक फर्जी है। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए इस वेबसाइट के लिंक को शेयर किया जा रहा है। यह असली फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का लिंक नहीं है। असली वेबसाइट पर हमें इस तरह का कोई ऑफर नहीं मिला।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुपर ऑफर’ ने 5 अक्टूबर 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बिग धमाका सेल लाइव।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

लिंक की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल पोस्ट में मौजूद लिंक के यूआरएल पर गौर किया। हमने पाया कि असली वेबसाइट का लिंक फ्लिपकार्ट डॉट कॉम है। हमने वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट ऑफर के बारे में चेक किया। हमें ऐसा कोई ऑफर वहां पर नहीं मिला। 

वायरल पोस्ट में मौजूद लिंक की सच्चाई जानने के लिए जब हमने उस पर क्लिक किया और फोन को खरीदने का प्रयास किया। तो हमने पाया कि पहले यह यूजर से उसका डेटा मांगता है। फिर यह पेमेंट मोड में यूजर को तुरंत ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कहता है, जिसके बाद यह साफ होता है कि इस वेबसाइट को हूबहू फ्लिपकार्ट की तरह बनाया गया है, ताकि लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा सके और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा सके।

हमने वेबसाइट के बारे में और जानने के लिए whois पर चेक किया। हमने पाया कि इस वेबसाइट को यूएस में प्राइवेट यूजर द्वारा सितंबर 2024 में बनाया गया है। इसे फ्लिपकार्ट की प्रॉक्सी के तौर पर बनाया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि हैकर्स धोखाधड़ी करने के लिए अक्सर ऑफर्स का लालच देते हैं। इसके लिए वो प्रॉक्सी वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं। वो हूबहू फिल्पकार्ट अमेजन जैसी वेबसाइट बनाते हैं और उस पर लुभावने ऑफर देते हैं। चंकि, वेबसाइट हूबहू असली वेबसाइट जैसी दिखती है। इसलिए यूजर्स ज्यादा गौर नहीं करते हैं। अक्सर हैकर्स त्योहारों के समय काफी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं और धोखाधड़ी करते हैं, क्योंकि त्योहारों को समय कंपनियां ऑफर्स देती हैं। ऐसे में लोगों के साथ धोखाधड़ी करना आसान हो जाता है। 

जागरण इंग्लिश की वेबसाइट पर 4 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिपकार्ट ने सितंबर में अपने कस्टमर्स के लिए बिग बिलियन डे सेल लेकर आया था। इस सेल के दौरान कंपनी ने कई कस्टमर्स के ऑर्डर्स को टेक्निकल ग्लिच का हवाला देते हुए कैंसल कर दिए थे। सोशल मीडिया पर कस्टमर्स ने कंपनी पर फेक ऑफर्स देने के आरोप लगाए थे।

अंत में हमने वायरल लिंक को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की फर्जी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्लिपकार्ट के ऑफर के नाम पर वायरल लिंक फर्जी है। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए इस वेबसाइट के लिंक को शेयर किया जा रहा है। यह असली फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का लिंक नहीं है। असली वेबसाइट पर हमें इस तरह का कोई ऑफर नहीं मिला।

  • Claim Review : फ्लिपकार्ट धमाका ऑफर,599 में मिल रहा मोबाइल फोन।
  • Claimed By : FB User super offer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later