Fact Check: अनंत अंबानी की शादी के अवसर पर नीता- मुकेश अंबानी नहीं दे रहे जियो का ₹259 का मुफ्त रिचार्ज, फर्जी लिंक वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जियो के जरिये ₹259 का 30 दिनों का या ₹555 का 54 दिन वाला रिचार्ज मुफ्त में देने का दावा फर्जी है। जियो की तरफ से ना तो अनंत अंबानी की शादी के मौके पर और ना ही मुकेश अंबानी के जन्मदिन पर कोई फ्री रिचार्ज योजना चलाई जा रही है। 

Fact Check: अनंत अंबानी की शादी के अवसर पर नीता- मुकेश अंबानी नहीं दे रहे जियो  का ₹259 का मुफ्त रिचार्ज, फर्जी लिंक वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर ही फ्री मोबाइल फोन रिचार्ज के नाम पर फर्जी लिंक वायरल होते रहते हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर से जियो कंपनी के नाम पर एक पोस्ट वायरल है। वायरल की जा रही पोस्ट में एक लिंक है, जिसको शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि मुकेश और नीता अंबानी अपने बेटे अनंत अंबानी की शादी के अवसर पर ₹259 का 30 दिनों का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। वहीं, कुछ यूजर एक दूसरे  लिंक को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि  मुकेश अंबानी के जन्मदिन के मौके पर जियो कंपनी सभी भारतीय यूजर को ₹555 का 54 दिन वाला रिचार्ज मुफ्त में दे रही है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जियो के जरिये ₹259 का 30 दिनों का या ₹555 का 54 दिन वाला रिचार्ज मुफ्त में देने का दावा फर्जी है। जियो की तरफ से ना तो अनंत अंबानी की शादी के मौके पर और ना ही मुकेश अंबानी के जन्मदिन पर कोई फ्री रिचार्ज योजना चलाई जा रही है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

“अंबानी बर्थडे ऑफर JIO कंपनी अपने मालिक मुकेश अंबानी का जन्मदिन मनाने के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 84 दिनों के लिए ₹555 का मुफ्त रिचार्ज दे रही है। नीचे दिए गए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके अपना नंबर रिचार्ज करें।।”

वहीं हमारे व्हाट्सप्प नंबर पर यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए उसकी सच्चाई जननी चाही। पोस्ट में लिखा है, ”*Jio Offer:* *Nita Ambani* and *Mukesh Ambani* are giving 30 days free recharge of *₹259* to all their *Jio customers* on the occasion of the marriage of their son *Anant* and this offer It may close in the next 3 days. Click on the link now and avail the benefits. ji0.site”. 

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने एक- एक कर वायरल लिंक को खोला, जो इस पोस्ट के साथ फ्री रिचार्ज के नाम पर शेयर किया जा रहे थे। ji0.site और birthday-offer.site यूआरएल पर क्लिक किये जाने पर हमें अपना नंबर तथा नाम की जानकारी देने का ऑप्शन आया, जबकि जियो का आधिकारिक हैंडल जियो डॉट कॉम है, यानी वायरल लिंक फर्जी या फ्रॉड वेबसाइट का है।

वायरल पोस्ट की पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने जियो की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को स्कैन किया। सर्च किये जाने पर हमें  यहां वायरल दावे से मिलती-जुलती कोई पोस्ट नहीं मिली।

यह फर्जी पोस्ट इससे पहले भी वायरल हो चुकी  है और उस वक्त हमने दिल्ली पुलिस के साइबर सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया था। वायरल लिंक को फर्जी बताते हुए, उन्होंने कहा किऐसे लिंक पर क्लिक करने से फ्रॉड हो सकता है। साइबर क्राइम करने वाले लोगों को ठगने के लिए ऐसे लिंक बनाते हैं और उन्हें अलग-अलग लालच के साथ शेयर करते हैं। इसलिए हमें इन संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जियो के जरिये ₹259 का 30 दिनों का या ₹555 का 54 दिन वाला रिचार्ज मुफ्त में देने का दावा फर्जी है। जियो की तरफ से ना तो अनंत अंबानी की शादी के मौके पर और ना ही मुकेश अंबानी के जन्मदिन पर कोई फ्री रिचार्ज योजना चलाई जा रही है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट