Fact Check : 12वीं पास युवाओं को नौकरी के नाम पर फिशिग लिंक किया जा रहा शेयर

12वीं पास युवाओं को घर बैठे नौकरी के नाम पर भेजा जा रहा मैसेज फेक है। इसके जरिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है।

Fact Check : 12वीं पास युवाओं को नौकरी के नाम पर फिशिग लिंक किया जा रहा शेयर

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। 12वीं पास स्टूडेंट्स को नौकरी के नाम पर सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें पीएम मोदी की तस्वीर पोस्ट कर दावा किया जा रहा है कि 12वीं पास युवाओं के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। सभी स्टूडेंट्स को घर बैठे नौकरी करने का मौका मिलेगा। पोस्ट में बायो में दिए गए एक फॉर्म को भरने के लिए कहा गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। इसके साथ में फिशिंग लिंक शेयर किया जा रहा है। इस समय आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी किसी योजना का एलान भी नहीं किया जा सकता है।  

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर ekahsas_ (आर्काइव लिंक) ने 9 अप्रैल को पीएम मोदी और मुकेश अंबानी कर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,

“बड़ा फैसला, 12वीं पास बच्चों के लिए खुशखबरी

जो भी बच्चे 12वीं पास हैं, उन सभी को अब जॉब मिलेगी अब घर बैठे, आपको 1 मिनट निकालकर फॉर्म भर देना है, फॉर्म का लिंक बायो में है”

इंस्टाग्राम यूजर a1_english_skills (आर्काइव लिंक) ने भी इससे मिलता-जुलता दावा किया।

पड़ताल

वायरल पोस्ट 9 अप्रैल और 1 अप्रैल की हैं, जबकि 16 मार्च को चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान किया था। 16 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा जारी प्रेस रिलीज में सात चरणों में होने वाले मतदान के बारे में जानकारी दी गई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। इस दौरान किसी भी नई सरकारी योजना का एलान नहीं किया जा सकता है।  

इससे पता चलता है कि हाल-फिलहाल में केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। हमने कीवर्ड से भी इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

इसके बाद हमने बायो में दिए गए शॉर्ट लिंक को देखा, जो संदिग्ध लगा। हमने इस बारे में इंडिया सायबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी से संपर्क कर उनको वायरल पोस्ट भेजी। उन्होंने कहा, यह एक फर्जी मैसेज है, जिसके जरिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। इसके जरिए साइबर फ्रॉड यूजर का निजी डेटा चुराकर उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ यूजर्स इस तरह से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का काम भी करते हैं। अगर केंद्र सरकार या कोई कंपनी नौकरी निकालेगी तो उसकी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल्स पर इसकी जानकारी जरूर दी जाएगी।

इससे पहले भी लुभावने मैसेज के साथ फिशिंग लिंक वायरल हो चुके हैं। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

फेक मैसेज के साथ फिशिंग लिंक शेयर करने वाले इंस्टा यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के करीब 1 लाख 48 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: 12वीं पास युवाओं को घर बैठे नौकरी के नाम पर भेजा जा रहा मैसेज फेक है। इसके जरिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट